Governor administered oath to 25 ministers in Andhra Pradesh

जगन रेड्डी मंत्रिमंडल का हुआ पुनर्गठन, 25 मंत्रियों ने ली शपथ, 13 नए चेहरे कैबिनेट में शामिल

जगन रेड्डी सरकार के नए मंत्रिमंडल का पुनर्गठन, 25 मंत्रियों ने ली शपथः Governor administered oath to 25 ministers in Andhra Pradesh

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : April 11, 2022/1:10 pm IST

अमरावती : 25 ministers in Andhra Pradesh आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने सोमवार को राज्य मंत्रिमंडल का पुनर्गठन किया, जिसमें 13 नए चेहरों को शामिल किया गया और 11 लोगों को फिर से मौका दिया गया है। वरिष्ठ विधायक धर्मना प्रसाद राव को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। वह मंत्रिमंडल में शामिल किए गए सबसे वरिष्ठ मंत्री हैं। राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने राजधानी अमरावती में राज्य सचिवालय के पास एक सार्वजनिक समारोह में मंत्रिमंडल के 25 सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। विधान परिषद से किसी को भी मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया।

Read more :  खरगोन हिंसा : ‘दंगाइयों पर चलेगा बुलडोजर, घर खोद के मैदान बना देंगे, ये मामा का राज है, कांग्रेस का नहीं’ 

25 ministers in Andhra Pradesh नए मंत्रिमंडल का गठन पूरी तरह से जाति और समुदाय के आधार पर किया गया है, जिसमें 10 मंत्री पिछड़े वर्गों से नाता रखते हैं। मुख्यमंत्री समेत दो अल्पसंख्यक समुदाय से, पांच अनुसूचित जाति (एससी) से और एक अनुसूचित जनजाति (एसटी) से हैं। रेड्डी और कापू समुदायों से चार-चार लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। मंत्रिमंडल में चार महिला सदस्य हैं, जिनमें से एक को दूसरी बार मौका दिया गया है।

Read more :  Sarkari Naukri : शिक्षा विभाग में 4 हजार से अधिक पदों पर निकली भर्तियां, इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई, देखें 

कम्मा, क्षत्रिय और वैश्य समुदाय, जिनके पिछले मंत्रिमंडल में एक-एक प्रतिनिधि थे, अब पूरी तरह से इससे बाहर हो गए हैं। ब्राह्मण समुदाय से फिर से किसी को मौका नहीं दिया गया। राज्य के कुल 26 जिलों में से कम से कम सात को नए मंत्रिमंडल में कोई प्रतिनिधित्व नहीं मिला। सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने इसे ‘‘सामाजिक मंत्रिमंडल’’ के रूप में वर्णित किया, जिसमें अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अजा, अजजा और अल्पसंख्यक समुदायों के 70 प्रतिशत प्रतिनिधि हैं।

 
Flowers