Govt add on in Services of Dial 112 it will Apply from November

रास्ते में खराब हो जाए गाड़ी तो नो टेंशन, बस डायल करें ये नंबर, घर तक छोड़कर आएगी पुलिस

रास्ते में खराब हो जाए गाड़ी तो नो टेंशन, बस डायल करें ये नंबर! Govt add on in Services of Dial 112 it will Apply from November

Edited By: , August 15, 2022 / 02:08 PM IST

चंडीगढ़ः Dial 112 पूरा देश आज आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस अवसर पर केंद्र और राज्य की सरकार जनता के लिए कई बड़े ऐलान कर रही है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने प्रदेशवासियों के लिए बड़ी सौगात दी है। दरसअल सरकार इमरजेंसी सेवा डायल 112 को और उपयोगी और जनहितैषी बनाने का फैसला लिया है। सरकार डायल 112 में और कई सुविधाएं जोड़ने की तैयारी में है।

Read More: PM Modi Address To The Nation From The Red Fort | लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी का भाषण

Dial 112 मिली जानकारी के अनुसार इमरेंसी सेवा डायल 112 में अब सरकार ने एक और सुविधा जोड़ दिया है। अब अगर आपकी गाड़ी रास्ते में खराब हो जाए तो आप डायल 112 की मदद ले सकते हैं। आपके एक फोन से महज 10 मिनट में पुलिस की गाड़ी आपके पास आएगी और आपके घर तक छोड़कर आएगी। वहीं, इसके तहत यदि कोई व्यक्ति फेक या बोगस सूचनाएं देगा अथवा डायल 112 का दुरुपयोग करेगा तो उसके विरुद्ध कार्रवाई का प्रविधान किया जाने वाला है।

Read More: BSF Jawans Shared Sweets: बाॅर्डर पर भारत-पाकिस्तान के जवानों ने एक-दूसरे को बांटी मिठाई, दी आजादी की शुभकामनाएं

बताया गया कि डायल 112 में किए जाने वाले बदलाव को लेकर उनकी गृह मंत्री अनिल विज से चर्चा हो चुकी है। नई व्यवस्था के अनुसार डायल 112 पर सूचना आने के बाद कोई भी पुलिस अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र, सीमा अथवा थाने की सीमा का बहाना नहीं बनाएगा। उसे तुरंत जरूरतमंद को सहायता मुहैया करानी होगी।

Read More: स्वतंत्रता दिवस पर नाकाम हुई बड़ी साजिश, मुठभेड़ में दो जवान घायल, आतंकवादियों के हताहत होने की आशंका

डायल-112 की गाड़ियों को हाईवे पर बिना किसी काल के 70 से अधिक स्पीड पर नहीं भगा सकेंगे। अपराधियों का पीछा करने पर ही सौ की स्पीड में गाड़ी चलाने की अनुमति होगी। बेवजह सौ की स्पीड से चलने पर गाड़ियों में अलार्म बजना शुरू हो जाएगा। गाड़ी में लगे स्पीकर में यह संदेश आएगा कि बिना किसी काम के इतनी तेजी से आप गाड़ी क्यों चला रहे हैं।

Read More: देश में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए मोदी ने दिया ‘जय अनुसंधान’ का नारा

एडीजीपी एएस चावला को तकनीक में महारथ हासिल है। वह ऐसा सिस्टम तैयार करने में लगे हैं, जिससे एक ही स्थान पर काफी देर से खड़ी गाड़ी को अलर्ट का संदेश जाएगा और पूछा जाएगा कि आपकी गाड़ी गश्त क्यों नहीं कर रही है। गाड़ियों पर तैनात स्टाफ को साफ हिदायत है कि शिकायतकर्ता के साथ ठीक से बातचीत करें। 112 नंबर डायल करने पर पुलिस, एंबुलेंस तथा फायर ब्रिगेड की इमरजेंसी सेवा पहले से मिल रही है। इसके लिए अलग-अलग नंबर डायल नहीं करने पड़ते।

Read More: ’10 लाख नौकरियों के बाद 10 लाख अतिरिक्त नौकरियां…’ यहां के मुख्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान