देश में लागू हुआ GST | GST was implemented in the Central Hall of Parliament from midnight in the country

देश में लागू हुआ GST

देश में लागू हुआ GST

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : July 1, 2017/4:49 am IST

शुक्रवार रात 12 बजे से संसद के सेंट्रल हाल में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने एक साथ घंटी बजाने के साथ पूरे देश में  GST लागू हो गया है। GST की मेगा लांचिंग शो में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि ये मेरे लिए एक ऐतिहासिक मौका है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये किसी एक दल की सिद्धि नहीं है।

घड़ी ने जैसे ही रात के 12 बजाए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साथ संसद के सेंट्रल हाल में घंटे की बटन दबाई… और पूरे देश में एक साथ GST की मेगा लांचिंग हो गई। 

GST को लांच करते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक मौका है और मेरे लिए भी बेहद खास है। उन्होंने टैक्स की इस पारदर्शी व्यवस्था से बहुत बड़ा बदलाव आने की बात कही। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि GST हमारी सांझी विरासत है। ये किसी दल की सिद्धी नहीं है। संविधान सभा की तरह  GST भी ऐतिहासिक है। गीता के भी 18 अध्याय हैं और  GST काउंसिल की भी 18 बैठक हुई है। इससे पहले वित्तमंत्री अरुण जेटली ने समारोह के उद्घाटन भाषण में कहा कि GST न्यू इंडिया की शुरुआत करेगा, जिसका लक्ष्य एक राष्ट्र-एक कर होगा।

संसद के ऐतिहासिक सेंट्रल हाल में आजादी समेत ये चौथा ऐसा मौका था, जब आधी रात को कोई कार्यक्रम हुआ। इससे पहले 14 अगस्त 1947 की के अलावा, 1972 में स्वतंत्रता की रजत जयंती और 1997 में स्वर्ण जयंती के अवसर पर ऐसे कार्यक्रम हुए थे। 

समारोह का जहां कांग्रेस, वामदल, TMC, RJD और आम आदमी पार्टी ने बहिष्कार किया। वहीं NDA के घटक दलों के अलावा JDU, NCP, AIDMK, TRS और समाजवादी पार्टी भी इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में शामिल हुई।