Gujarat and Himachal assembly elections date : बज गया विधानसभा चुनावों का बिगुल! हिमाचल में 12 नवंबर को चुनाव, जानें कब आएंगे परिणाम |

Gujarat and Himachal assembly elections date : बज गया विधानसभा चुनावों का बिगुल! हिमाचल में 12 नवंबर को चुनाव, जानें कब आएंगे परिणाम

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, विकलांग या कोविड संक्रमित जो वोट देना चाहते हैं लेकिन पोलिंग बूथ तक नहीं आ सकते हैं, आयोग ऐसे वोटरों के घर जाकर उन्हें मतदान करने की सुविधा देगा। 

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : October 14, 2022/3:28 pm IST

Gujarat and Himachal assembly elections 2022

नईदिल्ली। चीफ इलेक्शन कमिश्ननर ऑफ इंडिया राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू कर दी है, वह जल्द ही हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान करेंगे। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, विकलांग या कोविड संक्रमित जो वोट देना चाहते हैं लेकिन पोलिंग बूथ तक नहीं आ सकते हैं, आयोग ऐसे वोटरों के घर जाकर उन्हें मतदान करने की सुविधा देगा।  कुछ पोलिंग बूथ महिलाओं से संचालित होंगे।

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें इसके लिए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा दी जाएगी। हालांकि यह सुविधा विशेष परिस्थितियों में ही मिलेगी।

​हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में मतदान होगा। चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने बताया कि प्रदेश में 12 नवंबर को चुनाव होगा, वहीं 8 दिसंबर को नतीजों का ऐलान होगा।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 तक है। यहां करीब 55 लाख वोटर हैं। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि यहां 1184 ऐसे वोटर हैं, जिनकी उम्र सौ साल से ज्यादा हैं। आयोग ने बताया कि चुनाव के लिए 17 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी।

 

 
Flowers