ब्रिटेन की अदालत में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर सुनवाई सात सिंतबर से शुरू होगी | Hearing on Nirav Modi's extradition to UK court to begin from september 7

ब्रिटेन की अदालत में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर सुनवाई सात सिंतबर से शुरू होगी

ब्रिटेन की अदालत में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर सुनवाई सात सिंतबर से शुरू होगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : September 6, 2020/12:13 pm IST

लंदन, छह सितंबर (भाषा) ब्रिटेन की अदालत में सोमवार को भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मुकदमे की दूसरे चरण की सुनवाई शुरू होगी और वह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पेश होगा।

नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से करीब 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है। मार्च में गिरफ्तारी के बाद से ही वह लंदन की जेल में है।

ये भी पढ़ें:केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन की मां का निधन, एम्स को आंखें दान कीं 

धन शोधन के मामले में भी भारत में 49 वर्षीय हीरा व्यापारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज है।

ब्रिटेन की क्राउन अभियोजन सेवा (सीपीएस) के जरिए भारत सरकार ने नीरव के प्रत्यर्पण को लेकर लंदन स्थित वेस्टमिंस्टर अदालत में मुकदमा दायर किया हुआ है।

कोरोना वायरस प्रतिबंधों के मद्देनजर जिला न्यायाधीश सैम्युअल गूजी ने मोदी को वेंडसवर्थ जेल के ही एक कमरे से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पेश करने के निर्देश दिए हैं। पांच दिन चलने वाली यह सुनवाई शुक्रवार को समाप्त हो सकती है।

ये भी पढ़ें:पूर्व गृह मंत्री ननकीराम कंवर सीएम हाउस के सामने अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे, बेटे से मारपीट के आरोपी की गिरफ्तारी नहीं होने से नाराज 

न्यायाधीश गूजी ने मई में प्रत्यर्पण के पहले चरण की सुनवाई की अध्यक्षता की थी, जिसके दौरान सीपीएस ने मोदी के खिलाफ धोखाधड़ी और धन शोधन का एक प्रथम दृष्टया मामला कायम करने का अनुरोध किया था।

भारत सरकार द्वारा अतिरिक्त ”पुष्टिकारक साक्ष्य” जमा करने के बाद उन दलीलों को पूरा करने के लिए आगामी सुनवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:उपचुनाव की रणनीति पर मंत्री सिसौदिया का बयान, हमारे पास राम-लखन की जोड़ी … कांग्रेस के पास बड़े मियां-छोटे मियां