बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अगले पांच दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश का कारण बनेंगी।

Weather Update: अगले तीन दिन मूसलाधार बारिश की चेतावनी, यहां तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं से होगी वर्षा, इन इलाकों में चलेगी भीषण लू

बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अगले पांच दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश का कारण बनेंगी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : April 3, 2022/11:26 am IST

 

Weather Update: नई दिल्ली। मौसम विभाग ने उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में भीषण लू चलने की चेतावनी जारी की है। वहीं कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां लगातार तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

पढ़ें- मास्क से पाबंदी हटते ही बढ़ने लगे कोरोना के केस, यहां नए मामलों की संख्या ठीक होने वाले मरीजों से ज्यादा

Weather Update:  बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अगले पांच दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश का कारण बनेंगी। दो से चार अप्रैल के बीच पश्चिम बंगाल के उत्तरी इलाके और सिक्किम में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। तीन से चार अप्रैल को मेघालय में भी भारी वर्षा की संभावना है।

पढ़ें- देश में कोरोना के 1,096 नए केस, बीते 24 घंटे में 81 मरीजों ने तोड़ा दम.. एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 13,013 हुई 

मार्च सबसे अधिक गर्म
मौसम विभाग के मुताबिक 121 सालों में मार्च इस बार सबसे गरम रहा, वहीं 1908 के बाद सबसे कम बारिश मार्च में दर्ज हुई। मौसम विभाग के मुताबिक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के अभाव में उत्तर भारत में इस दौरान असामान्य रूप से पारा तपा और कम बारिश हुई। दक्षिण भारत का मौसम तंत्र भी इस कारण प्रभावित हुआ। पूरे देश में इस बार मार्च का औसत अधिकतम तापमान 33.10 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो पिछले 121 साल में सर्वाधिक था।

पढ़ें- श्रीलंका में हाहाकार.. आपातकाल के बाद पाई-पाई को मोहताज लोग, भारत ने भेजा 40 हजार टन डीजल, चावल और भी जरूरी चीजें

इन राज्यों में चलेगी भीषण लू
बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू और हिमाचल प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में लू चलने की संभावना है। विदर्भ और गुजरात में भी पारा ऊपर चढ़ेगा। दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी।

पढ़ें- आज से शराब दुकानों के नए टेंडर होंगे जारी, होम बार लाइसेंस मिलेंगे, दुकान पर देशी-विदेशी मदिरा साथ मिलेगी