राजस्थान के कई इलाकों में बेहद भारी बारिश, डूंगरपुर के निठुवा में 205 मिलीमीटर पानी बरसा |

राजस्थान के कई इलाकों में बेहद भारी बारिश, डूंगरपुर के निठुवा में 205 मिलीमीटर पानी बरसा

राजस्थान के कई इलाकों में बेहद भारी बारिश, डूंगरपुर के निठुवा में 205 मिलीमीटर पानी बरसा

:   Modified Date:  September 18, 2023 / 01:47 PM IST, Published Date : September 18, 2023/1:47 pm IST

जयपुर, 18 सितंबर (भाषा) फिर से सक्रिय हुए मानसून के कारण राजस्थान के कई इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश का दौर जारी है। बीते चौबीस घंटे में राज्य में सबसे अधिक 205 मिलीमीटर बारिश डूंगरपुर के निठुवा में दर्ज की गई।

राजस्थान में लगातार बारिश से जहां आम जनजीवन प्रभावित हुआ है, वहीं अधिकतम तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। इसके साथ ही कई ट्रेन भी रद्द करनी पड़ी हैं।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई चौबीस घंटे की अवधि के दौरान डूंगरपुर के निठुवा में 205 मिलीमीटर, पाली के सादड़ी में 200 मिलीमीटर, प्रतापगढ़ में 160 मिलीमीटर, सिरोही के माउंट आबू में 130 मिलीमीटर, उदयपुर के झालरा में 124 मिलीमीटर, पाली के कोट में 122 मिलीमीटर, बांसवाड़ा के भंगड़ा में 120 मिलीमीटर और पाली के बांकली में 118 मिलीमीटर पानी बरसा।

मौसम केंद्र के मुताबिक, इस अवधि में प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में 68 मिलीमीटर और बांसवाड़ा के जगपुर में 109 मिलीमीटर बारिश हुई।

मौसम विभाग ने सोमवार को सिरोही, पाली और डूंगरपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसी तरह, जोधपुर और बीकानेर संभाग में भी बारिश का दौर अभी एक-दो दिन और जारी रहने का अनुमान है।

भारी बारिश के कारण राजस्थान में रेल यातायात प्रभावित हुआ है। उत्तर-पश्चिम रेलवे ने कई ट्रेन को या तो पूर्ण रूप से या फिर आंशिक रूप से रद्द करने की घोषणा की है।

उत्तर-पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार, भारी बारिश के कारण 18 सितंबर को गाड़ी संख्या 12955 (मुंबई सेंट्रल-जयपुर) और 12956 (जयपुर-मुंबई सेंट्रल) रद्द रहेगी। कई और ट्रेन भी आंशिक रूप से रद्द की गई हैं।

भाषा

पृथ्वी

नरेश पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)