केरल में भारी बारिश जारी रहने का अनुमान |

केरल में भारी बारिश जारी रहने का अनुमान

केरल में भारी बारिश जारी रहने का अनुमान

:   Modified Date:  November 23, 2023 / 12:02 PM IST, Published Date : November 23, 2023/12:02 pm IST

तिरुवनंतपुरम, 23 नवंबर (भाषा) केरल के जिलों में बृहस्पतिवार को भी गरज के साथ बिजली चमकने और लगातार भारी बारिश होने का अनुमान है। अधिकारियों ने इसके मद्देनजर ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों एवं निचले इलाकों में लोगों से अतिरिक्त सतर्कता बरतने का अनुरोध किया है।

इडुक्की और पथनमथिट्टा जिलों के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन और मलबा गिरने की घटनाएं हुईं, जबरदस्त जलजमाव से कई स्थानों में जनजीवन प्रभावित हो गया और कई गांवों तथा शहरों का शेष हिस्से से संपर्क कट गया।

अधिकारियों ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पथनमथिट्टा के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया था, जहां लगातार बारिश के कारण प्रमुख नदियों में जलस्तर बढ़ रहा है।

‘रेड अलर्ट’ तब जारी किया जाता है जब पिछले 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर से अधिक भारी से अत्यधिक भारी बारिश होती है।

जिले में भारी बारिश के मद्देनजर देवस्वओम मंत्री के. राधाकृष्णन ने जिलाधिकारी और जिला पुलिस प्रमुख को सबरीमला श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी का निर्देश दिया।

पथनमथिट्टा-तिरुवल्ला और पुनालुर-मुवाट्टुपुझा मार्गों पर भारी जलजमाव की सूचना है।

तिरुवल्ला एवं कोन्नी इलाकों में खेतों एवं संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचने की सूचना है तथा पेड़ों के उखड़कर सड़क पर गिर जाने से कुमाली-मुन्नार मार्ग पर यातायात बाधित हो गया है।

तिरुवनंतपुरम में पर्वतीय इलाकों नेदुमंगडु और नेय्याट्टिनकारा में भी भारी बारिश हुई।

जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद जलस्तर बढ़ने के कारण इडुक्की जिलों में कल्लारकुट्टी और पंबला बांधों के गेट सुबह खोल दिए गए।

बांधों के गेट खोले जाने के मद्देनजर इडुक्की के जिलाधिकारी ने पेरियार और मुथिरापुझायार नदियों के तट पर रहने वाले लोगों से अतिरिक्त सतर्कता बरतने का आग्रह किया।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति में स्थानीय निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक एहतियाती कदम उठाने का भी निर्देश दिया।

भाषा सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers