जामा मस्जिद के पास लोगों के लिए खुलने जा रहा हेरिटेज पार्क |

जामा मस्जिद के पास लोगों के लिए खुलने जा रहा हेरिटेज पार्क

जामा मस्जिद के पास लोगों के लिए खुलने जा रहा हेरिटेज पार्क

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : March 20, 2022/4:48 pm IST

नयी दिल्ली, 20 मार्च (भाषा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार शाम पुरानी दिल्ली में जामा मस्जिद के पास एक नये ‘हेरिटेज पार्क’ का उद्घाटन करने वाले हैं। इसमें मुगल शैली की एक बारादारी(पवेलियन) और विभिन्न तरह के फूल होंगे।

नगर निकाय अधिकारियों ने बताया कि प्रथम चरण में करीब 1.75 एकड़ क्षेत्र को 7.65 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।

उन्होंने बताया कि यह भूखंड पहले गंदगी से भरा हुआ था, कई ओर से इसका अतिक्रमण किया गया था । अक्सर असामाजिक तत्व इसका इस्तेमाल करते थे। लेकिन महीनों की कड़ी मेहनत और कुशल योजना के बाद इसे एक सुंदर पार्क में तब्दील किया गया है।

अधिकारियों ने पूर्व में बताया था कि पार्क का निर्माण उत्तरी दिल्ली नगर निगम के कोष और विभिन्न सांसदों के चंदे से किया गया है।

इस उद्यान का मुख्य आकर्षण केंद्र सफेद संगमरमर से बनी एक बारादारी (पवेलियन) है, जबकि लाल बलुआ पत्थर, सफेद संगमरमर, धौलपुर पत्थर और दिल्ली के क्वार्टजाइट पत्थरों का इस्तेमाल इसके निर्माण में किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि इस शहरी नवीकरण परियोजना के दूसरे चरण में 10.03 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से शेष 2.25 एकड़ क्षेत्र को विकसित किया जाएगा।

पार्क में मुगल शैली की छतरी, पत्थर की रेलिंग और लैम्प पोस्ट, लाल किले की प्राचीर वाली डिजाइन और शौचालय की सुविधा आदि है।

पार्क का डिजाइन तैयार करने वाले वास्तुकार कपिल अग्रवाल ने बताया कि एक ‘फूड कोर्ट ’क्षेत्र भी विकसित किया जा रहा है।

भाषा सुभाष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)