हिमंत विश्व शर्मा ने असम में एक करोड़ पौधे लगाने का अभियान किया शुरू |

हिमंत विश्व शर्मा ने असम में एक करोड़ पौधे लगाने का अभियान किया शुरू

हिमंत विश्व शर्मा ने असम में एक करोड़ पौधे लगाने का अभियान किया शुरू

:   Modified Date:  September 17, 2023 / 12:31 PM IST, Published Date : September 17, 2023/12:31 pm IST

गुवाहाटी, 17 सितंबर (भाषा) असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने रविवार को राज्य में एक करोड़ पौधे लगाने का अभियान शुरू किया जिससे एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित होने की उम्मीद है।

शर्मा ने इस मौके पर कहा कि सरकार अगले वर्ष आठ करोड़ और 2025 में 10 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखेगी।

उन्होंने कहा कि ‘अमृत वृक्ष आंदोलन’ से पेड़ों की संख्या बढ़ने के साथ ही स्थानीय अर्थव्यस्था को भी बढ़ावा मिलेगा क्योंकि इस अभियान के दौरान अधिकतर व्यावसायिक पेड़ लगाए जाएंगे।

शर्मा ने रविवार सुबह राज्य के सचिवालय से अभियान की शुरुआत करते हुए कहा, ‘आज, हम राज्य में एक करोड़ पौधे लगाएंगे और हम इस संबंध में एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने की उम्मीद कर रहे हैं।’

उन्होंने कहा कि अगले साल राज्य सरकार गैर-वन क्षेत्रों में तीन करोड़ पौधे और वन क्षेत्रों में पांच करोड़ पौधे लगाने का प्रयास करेगी जबकि 2025 में गैर-वन और वन क्षेत्रों में पांच-पांच करोड़ पौधे लगाने का प्रयास किया जाएगा।

शर्मा ने इन पौधों के जीवित रहने की बेहतर संभावना की उम्मीद जताते हुए कहा कि इस वर्ष अधिकतर पौधे आम परिवारों ने लगाए हैं और वे पौधों की देखभाल अच्छे से करेंगे।

उन्होंने कहा,” ये पौधे व्यावसायिक मूल्य के पेड़ हैं इसलिए लोगों की इनकी देखभाल में रुचि होगी क्योंकि ये पौधे उन्हें सात से 10 वर्ष के बाद अच्छा लाभ देंगे।’

शर्मा ने कहा कि राज्य ने ‘अमृत वृक्ष आंदोलन’ के दौरान नौ विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने का प्रयास किया है, जो नौ सितंबर को शुरू हुआ था और रविवार को समाप्त होगा।

मुख्यमंत्री ने ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के तहत राज्य में ‘अमृत कलश यात्रा’ का विवरण भी साझा किया जो 19 सितंबर से 26 अक्टूबर तक निकाली जाएगी।

भाषा

अभिषेक सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers