भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेष 22 फरवरी से 18 मार्च तक किये जाएंगे थाईलैंड में प्रदर्शित |

भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेष 22 फरवरी से 18 मार्च तक किये जाएंगे थाईलैंड में प्रदर्शित

भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेष 22 फरवरी से 18 मार्च तक किये जाएंगे थाईलैंड में प्रदर्शित

:   Modified Date:  February 20, 2024 / 06:00 PM IST, Published Date : February 20, 2024/6:00 pm IST

नयी दिल्ली, 20 फरवरी (भाषा) दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय में संजोकर रखे गये भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेषों में कुछ 22 फरवरी से 18 मार्च तक थाईलैंड में प्रदर्शित किये जाएंगे। संस्कृति मंत्रालय ने मंगलवार को यह बात कही।

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इन अवशेषों को भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से ले जाया जाएगा। दुनिया भर में बौद्ध धर्मावलंबी बहुत आदर भाव से इन अवशेषों को देखते हैं।

संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली में राष्ट्रीय संग्रहालय में संजोकर रखे गये भगवान बुद्ध के 20 अवशेषों में चार थाईलैंड में प्रदर्शित किये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि ये अवशेष 22 फरवरी को थाईलैंड पहुंचेंगे तथा उन्हें 22 फरवरी से तीन मार्च तक बैंकाक में विशेष मंडप में प्रदर्शित किया जाएगा।

मोहन ने कहा कि बाद में चार मार्च से 18 मार्च तक थाईलैंड में अन्य तीन स्थानों पर इन अवशेषों को प्रदर्शित किया जाएगा। उनके अनुसार 19 मार्च को इन अवशेषों को वापस ले आया जाएगा।

सचिव ने कहा कि ये अवशेष थाई सरकार के अनुरोध पर भेजे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उसके अनुरोध पर भगवान बुद्ध के दो शिष्यों के अवसर भी प्रदर्शित किये जाने के लिए थाईलैंड भेजे जा रहे हैं जिन्हें मध्य प्रदेश के सांची में संजोकर रखा गया है।

भाषा राजकुमार माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)