I have cancer don't tell my parents

‘मुझे कैंसर है केवल 6 महीने और जीऊंगा.. मम्मी-पापा को मत बताना’, मासूम की बातें सुन​ बिलख पड़े डॉक्टर

I have cancer don't tell my parents: एक बच्चे ने अपनी बीमारी को लेकर मम्मी-पापा के लिए डॉक्टर से जो अपील की वो सुनकर डॉक्टर के आंखों में भी आंसू आ गए।

Edited By :   Modified Date:  January 6, 2023 / 02:02 PM IST, Published Date : January 6, 2023/11:49 am IST

नई दिल्ली। 6 साल का मासूम बच्चा इतना मैच्योर हो गया है, डॉक्टर को भी इसका अंदाजा नहीं था। माता-पिता का अपने बच्चों के प्रति प्रेम तो अनोखा होता ही है, लेकिन एक बच्चे ने अपनी बीमारी को लेकर मम्मी-पापा के लिए डॉक्टर से जो अपील की वो सुनकर डॉक्टर के आंखों में भी आंसू आ गए।

दरअसल, हैदराबाद में एक 6 साल के मासूम बच्चे मनु को कैंसर की बीमारी हो गई। जब मनु को इस बारे में जानकारी हुई तो उसने डॉक्टर से गुजारिश की वो ये बात उसके मां-बाप को ना बताएं कि उसे कैंसर हुआ है क्योंकि इससे वो दुखी और परेशान हो जाएंगे। इस बता को खुद हैदराबाद के अपोलो अस्पताल में कार्यरत न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर सुधीर गुप्ता ने अपने ट्विटर एकाउंट के जरिए शेयर किया है।

मुझे ग्रेड 4 का कैंसर है और मैं केवल 6 महीने और जीऊंगा

डॉक्टर सुधीर गुप्ता ने ट्विटर पर लिखा ‘6 साल के बच्चे ने मुझसे कहा , ”मुझे ग्रेड 4 का कैंसर है और मैं केवल 6 महीने और जीऊंगा, मेरे माता-पिता को इस बारे में मत बताना, डॉक्टर मैंने आईपैड पर बीमारी के बारे में सब कुछ पढ़ा है और मुझे पता है कि मैं केवल 6 महीने और जीवित रहूंगा, लेकिन मैंने अपने माता-पिता को नहीं बताया है, क्योंकि वे परेशान हो जाते, वे मुझे बहुत प्यार करते हैं, कृपया उनके साथ बीमारी की जानकारी साझा न करें”

read more: CG IT Raid: राजधानी समेत प्रदेश के कई शहरों में आयकर विभाग की छापेमारी, बंसल ग्रुप समेत इन कारोबारियों के ठिकानों पर दी दबिश

डॉक्टर ने उस बच्चे के साथ बातचीत की जानकारी शेयर करते हुए बताया कि ‘ओपीडी में एक जोड़े के कहने पर वो उसके बच्चे से अकेले में मिले, माता-पिता ने मुझसे अनुरोध किया, ‘मनु बाहर इंतजार कर रहा है, उसे कैंसर है, लेकिन हमने उसके सामने इसका खुलासा नहीं किया है’।

डॉक्टर ने अगले ट्वीट में बताया, ‘मनु के माता-पिता ने मुझसे कहा, कृपया उसे देखें और उपचार के बारे में सलाह दें, लेकिन उससे इसके बारे में जिक्र ना करें, ” मैंने उनके अनुरोध को स्वीकार करते हुए अपना सिर हिलाया, मनु को व्हीलचेयर पर लाया गया था, वह मुस्करा रहा था, आत्मविश्वास से भरा हुआ और स्मार्ट दिखाई दे रहा था’

read more: भारत में तेजी से पैर पसार रहा ओमीक्रॉन का XBB वैरिएंट, डराने वाली रिपोर्ट आई सामने, इन राज्यों में मिले नए मरीज

मनु को मस्तिष्क के बाईं ओर ग्लियोब्लास्टोमा मल्टीफॉर्म ग्रेड 4 का पता चला

डॉक्टर ने आगे बताया कि मेडिकल हिस्ट्री और रिकॉर्ड की समीक्षा करने पर मनु को मस्तिष्क के बाईं ओर ग्लियोब्लास्टोमा मल्टीफॉर्म ग्रेड 4 का पता चला था, जिसके कारण उसके दाहिने हाथ और पैर में लकवा मार गया था, उसका ऑपरेशन किया गया था, और उसकी कीमोथेरेपी हो रही थे। ब्रेन कैंसर की वजह से उसका ऑपरेशन करना पड़ा था।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में बताया कि मैंने मनु के माता-पिता के साथ उसके उपचार पर चर्चा की और उनके कुछ सवाल के जवाब दिए, वो जाने ही वाले थे कि मनु ने अपने माता-पिता से अकेले में मुझसे बात करने की अनुमति मांगी जिसे उसके माता-पिता ने स्वीकार कर लिया और उसके बाद मनु की बातों ने उन्हें काफी भावुक कर दिया।