I.N.D.I.A. Meeting In Mumbai: चुनावी प्रचार-प्रसार शुरू करने जा रहा है विपक्षी गठबंधन.. नीतीश ने कहा हारेंगे केंद्र वाले | I.N.D.I.A. Meeting In Mumbai

I.N.D.I.A. Meeting In Mumbai: चुनावी प्रचार-प्रसार शुरू करने जा रहा है विपक्षी गठबंधन.. नीतीश ने कहा हारेंगे केंद्र वाले

Edited By :   Modified Date:  September 1, 2023 / 04:30 PM IST, Published Date : September 1, 2023/4:30 pm IST

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में आज विपक्षी गठबंधन ‘इंडिआ’ की तीसरी बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री और विपक्षी दल के नेता मुंबई पहुंचे हुए है। (I.N.D.I.A. Meeting In Mumbai) बैठक में आने वाले दिनों में किसा तरह केंद्र की मोदी सरकार की घेरेबंदी की जाएगी इस पर चर्चा हुई।

बैठक के दौरान नेताओं को सम्बोधित करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतेश कुमार ने कहा कि पिछली बैठक जो कि पतन और बेंगलुरु में आयोजित हुई थी उसमे नए गठबंधन को लेकर काफी कुछ तय हो गया था। वही मुंबई की इस बैठक में तय हुआ है कि गठबंधन की पार्टियां अपना प्रचार-प्रार शुरू करेंगी। सभी एकजुट है। नीतीश ने दावा किया कि दिल्ली वाले हारने जा रहा है।

Gold And Silver Rate: सोना और चांदी के गिरे भाव.. इतनी टूट के साथ शुरू हो रहे दाम.. आप भी देखें

प्रस्ताव हुआ पारित

मुंबई बैठक के दूसरे दिन प्रस्ताव भी पारित किया है। इसमें कहा गया, ‘हम, INDIA गठबंधन की पार्टियां, आगामी लोकसभा चुनाव जहां तक संभव हो मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं। विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था तुरंत शुरू की जाएगी और लेन-देन की सहयोगात्मक भावना के साथ जल्द से जल्द संपन्न की जाएगी। साथ ही कहा कि हम I.N.D.I.A के सदस्य सार्वजनिक महत्व के मुद्दों पर देश भर में पब्लिक रैली निकालने का संकल्प लेते हैं। I.N.D.I.A के सदस्य कई भाषाओं में जुड़ेगा इंडिया, जीतेगा इंडिया थीम के साथ अपनी रणनीतियों और अभियानों को कोऑर्डिनेट करने का संकल्प लेते हैं।’

One Nation One Election: कुमारी शैलजा का दावा.. पांच राज्यों के चुनावी हार से डरी हुई है BJP.. इसलिए..

किस नेता ने क्या कहा?

1. राजद (RJD) मुखिया लालू प्रसाद यादव ने कहा है कि देश की एकता और संप्रभुता को मजबूत रखने की जरूरत है। देश के संविधान और लोकतंत्र को बचाना होगा। मोदी सरकार गरीबी, बेरोजगारी और किसानों के कल्याण के मुद्दे पर फेल रही है। हम साझा प्रोग्राम तैयार कर रहे हैं।

2. आम आदमी पार्टी (AAP) नेता राघव चड्ढा ने कहा है कि बीजेपी को इंडिया गठबंधन से डर है। वे इंडिया शब्द से नफरत कर रहे हैं और इसे आतंकी संगठनों से जोड़ रहे हैं। उन्हें इस बात को लेकर भी डर है कि कहीं गठबंधन सफल ना हो जाए।

3. सीपीएम प्रमुख (CPM) सीताराम येचुरी ने कहा है कि इंडिया गठबंधन को जैसा रिस्पॉन्स मिल रहा है, उससे पीएम मोदी और बीजेपी सकते में आ गए हैं।

4. उद्धव गुट की शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा है कि गठबंधन के नेता संविधान और लोकतंत्र बचाने साथ आए हैं।

5. पीडीपी (PDP) प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू से लेकर मनमोहन सिंह ने देश और युवाओं को दिशा दी। JNU, IIM और इसरो जैसे संस्थान बनाए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें