कॉर्बेट में अवैध निर्माणः सतर्कता विभाग ने अधिकारियों समेत कई के खिलाफ मामला दर्ज किया |

कॉर्बेट में अवैध निर्माणः सतर्कता विभाग ने अधिकारियों समेत कई के खिलाफ मामला दर्ज किया

कॉर्बेट में अवैध निर्माणः सतर्कता विभाग ने अधिकारियों समेत कई के खिलाफ मामला दर्ज किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : August 8, 2022/7:09 pm IST

देहरादून, आठ अगस्त (भाषा) उत्तराखंड सतर्कता विभाग ने कॉर्बेट बाघ अभयारण्य में वृक्षों की अवैध कटाई तथा अवैध निर्माण के मामले में सोमवार को भारतीय वन सेवा के अधिकारी किशन चंद समेत कई अन्य अधिकारियों, कर्मचारियों और ठेकेदारों के खिलाफ मामला दर्ज किया।

सतर्कता विभाग के निदेशक अमित सिन्हा ने कहा, ‘‘कॉर्बेट में अवैध वृक्ष कटाई तथा निर्माण के संबंध में हमारी प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद हमने मामला दर्ज किया है।’’

प्रारंभिक जांच में अधिकारियों की कॉर्बेट में नियमों के उल्लंघन में कथित रूप से संलिप्तता पायी गयी है। हांलांकि, उन्होंने कहा कि इस संबंध में मामला दर्ज किए जाने के बाद अधिकारियों की भूमिका का पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच की जाएगी।

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की एक टीम ने पिछले साल कॉर्बेट का निरीक्षण किया था और पाया था कि बाघ अभयारण्य में बड़े पैमाने पर अवैघ निर्माण और वृक्षों का कटाई हुई है। नियमों के उल्लंघन में अधिकारियों की मिलीभगत की आशंका से इनकार नहीं करते हुए प्राधिकरण ने मामले में विस्तृत जांच करने तथा दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की सिफारिश की थी।

इसके परिणामस्वरूप राज्य के वन विभाग में जबरदस्त फेरबदल किया गया और विभाग के मुखिया राजीव भरतरी और मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक झबर सिंह सुहाग समेत करीब एक दर्जन अधिकारियों का स्थानांतरण कर दिया गया। इस संबंध में पहले हुई जांच में प्रमुख पदों पर बैठे वन अधिकारियों की संलिप्तता की पुष्टि हुई है।

भाषा दीप्ति दीप्ति सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers