imd has issued an alert of heavy rains with cold rising in some parts of the country

Weather Update: इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Latest Weather Update: IMD ने देश के कुछ हिस्सों में ठंड बढ़ने के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:09 PM IST

Latest Weather Update: देश में लगातार मौसम का मिजाज बदल रहा है। मौसम विभाग ने भी मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने के साथ बारिश की भी चेतावनी जारी कर दी है। सर्दी के प्रकोप की यदि बात की जाए तो उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इन सभी जगहों पर अब सुबह-शाम के साथ ही दिन में भी ठंड का एहसास होने लगा है। दिल्ली की बात करें तो बुधवार को सुबह न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो इस मौसम का अभी तक का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान के 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है। पूरे उत्तर भारत से लेकर मध्य और पूर्व भारत तक ठंड ने दस्तक दे दी है और तापमान में गिरावट शुरु हो गई है।

कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी

Latest Weather Update: उत्तर भारत में जहां ठंड की शुरुआत हो चुकी है, वहीं दक्षिण भारत में अब भी बारिश का सिलसिला जारी है। केरल और तमिलनाडु समेत दक्षिण के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने एक अलर्ट जारी कर कहा है कि बुधवार को पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही रायलसीमा, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 23 नवंबर को भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। वहीं देश के अन्य हिस्सों का मौसम शुष्क बना रहेगा और तापमान में गिरावट हो सकती है।

इन जगहों भी हो सकती है बारिश

Latest Weather Update: दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर डिप्रेशन बना हुआ है जो अब एक गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में बदलता जा रहा है जो तेजी से उत्तर पश्चिम दिशा में उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध् रप्रदेश के तट की ओर आगे बढ़ रहा है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक, बुधवार को आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। यही नहीं उत्तरी तमिलनाडु में भी एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा रायलसीमा और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी हल्की छिटपुट बारिश की संभावना है जबकि लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में बन सकते हैं शीतलहर जैसे हालात

Latest Weather Update: हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण सर्द हवाएं चल रही हैं। इसके चलते पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ गई है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों में जल्द ही शीतलहर जैसे हालात बन सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें