IMD Issues Heavy Rain Alert for 3 days in these States

अगले तीन दिनों तक इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी

अगले तीन दिनों तक इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, भारी बारिश की चेतावनी! IMD Issues Heavy Rain Alert for 3 days in these States

Edited By: , November 29, 2022 / 07:54 PM IST

नई दिल्लीः Heavy Rain Alert for 3 days  सावन की शुरुआत के साथ ही देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश का दौर लगातार जारी है। लेकिन भारी बारिश के चलते कई राज्यों में जनजीवन भी अस्त व्यस्त हो गया है। गुजरात, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल सहित कई राज्यों में हालात बद से बदतर हो रहे हैं। यहां बरसात के बाद नदी नाले उफान पर हैं, जिसके चलते आवागमन भी प्रभावित है। इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

Read More: Petrol-Diesel Price : इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने पेट्रोल डीजल के price को लेकर कही बड़ी बात, जाने अपने राज्य का हाल… 

Heavy Rain Alert for 3 days  स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज गुजरात, दक्षिण राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कोंकण और गोवा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।सिक्किम, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान के शेष हिस्सों, तटीय कर्नाटक, केरल और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Read More: यहां जंगल में लगी भीषण आग, हजारों लोगों को घर छोड़ने का आदेश जारी 

मौसम विज्ञान विभाग मुताबिक, अगले तीन-चार दिन पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, राजस्थान, मध्य भारत और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है। गुजरात में 24-25 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में हिमाचल प्रदेश में 24- 25 जुलाई , उत्तराखंड और पंजाब में 24 जुलाई को गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है। हरियाणा में 25 जुलाई और राजस्थान में 26 जुलाई को बरसात हो सकती है।

Read More: अब साउथ बिहार सहित इन एक्सप्रेस ट्रेनों में बनवा सकेंगे MST, डेली आने जाने वाले यात्रियों को रेलवे ने दी बड़ी राहत

दिल्ली-एनसीआर में दो दिन तक रुक-रुक बारिश हो रही थी। लेकिन, अब रविवार से बारिश का यह दौर कम हो जाएगा। इसकी वजह से अगले दो से तीन दिन उमस भरी गर्मी परेशान कर सकती है, लेकिन इसके बाद 28 जुलाई से बारिश का एक लंबा दौर देखने को मिल सकता है। यह अगस्त के पहले 4-5 दिनों तक जारी रह सकता है। इस बीच 29 जुलाई को जोरदार बारिश की संभावना भी बनी हुई है।

Read More: दो सौ गांवों में उपसरपंच का चुनाव आज, जिला और जनपद अध्यक्षों का इस तारीख को फैसला 

बिहार में दो दिनों बाद मानसून फिर से कमजोर पड़ गया है। पटना समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में बीते दो दिनों में अच्छी वर्षा हुई। वहीं, प्रदेश के तीन जिलों के पूर्णिया, किशनगंज और अररिया में भारी वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया गया है। 28 जुलाई से प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के साथ वर्षा की गतिविधियों में तेजी आएगी।

Read More: यात्रियों को मिली बड़ी राहत, तीन साल बाद लौटी लोकल ट्रेनें 

पंजाब के कई जिलों में शनिवार को बारिश हुई। अमृतसर में 29 व मुक्तसर में पांच मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इसके अलावा अन्य जिलों में भी दिन में बूंदाबांदी व हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग चंडीगढ़ के अनुसार रविवार को भी पंजाब के अलग अलग जिलों में हल्की से सामान्य बारिश हो सकती है, जबकि सोमवार को कई जिलों में भारी बारिश के आसार है। इसके अलावा मंगलवार को भी हिमाचल के साथ लगते जिलों में तेज हवाओं के बीच भारी बारिश हो सकती है।

Read More: अंतिम संस्कार में शामिल होने गए तीन लोगों पर चलायी गोलियां, कार से अचानक पहुंचा था हमलावर