आयकर विभाग ने नीरव मोदी के घर की पेंटिग्स नीलामी कर वसूले 59 करोड़ | Income Tax Department has collected 5 million papers of Neerav Modi's paintings auction

आयकर विभाग ने नीरव मोदी के घर की पेंटिग्स नीलामी कर वसूले 59 करोड़

आयकर विभाग ने नीरव मोदी के घर की पेंटिग्स नीलामी कर वसूले 59 करोड़

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : March 27, 2019/10:39 am IST

मुंबई। भारत से भागे हुए नीरव मोदी का बकाया अबआयकर उसकी स्वामित्व वाली संपत्ति से करना शुरू कर दी है। इसी के चलते विभाग ने भगोड़े मोदी के स्वामित्व वाली उन पेंटिंग को नीलम करना शुरू कर दिया है। जिसे उन्होंने करोड़ो रुपए खर्च करके तैयार करवाया था।

 

इन्कम टैक्स विभाग ने इन पेंटिंग्स की नीलामी कर 59.37 करोड़ रुपये की वसूली कर ली है ।बता दें कि विभाग ने 68 पेंटिग्स को नीलामी में रखा था जो बहुत कम समय में ही निकल गई। इस नीलामी के बाद भी नीरव मोदी पर 97 करोड़ रुपये बकाया है।बताया जा रहा है कि आयकर विभाग वसूली के लिए प्राइवेट कंपनी की मदद ले रहा है। ज्ञात हो कि नीलामी की प्रक्रिया में निजी कंपनी को भी पर्सेन्ट देना होगा। जिन पेंटिंग्स की नीलामी की गई उनमें चित्रकार राजा रवि वर्मा ,जगन चौधरी ,अकबर पद्मसी,एफएन सूजा जैसे महान चित्रकारों की कलाकृतियां रखी गई थी।

 

ज्ञात हो कि पेंटिंग्स की नीलामी से पहले ईडी को विशेष अदालत ने नीरव की 11 गाड़ियों को भी नीलामी की अनुमति दी थी। उसके बाद बकाया वसूली के लिए पेंटिंग और अन्य चीजों का सहारा लिया जा रहा है। फ़िलहाल मोदी लंदन की जेल में है।जिसे भारत लाने की प्रकिया चल रही है।