sarkari karmchariyo ke DA me badhotari

केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल में मिलेगी बड़ी सौगात, हो गया महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान!

sarkari karmchariyo ke DA me badhotari : केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल में मिलेगी बड़ी सौगात, हो गया महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान!

Edited By :   Modified Date:  December 29, 2022 / 12:34 PM IST, Published Date : December 29, 2022/12:34 pm IST

नई दिल्ली। 7th pay commission latest Update : कुछ ही दिनों में नया साल आने वाला है। नए साल से पहले सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी सौगात दी है। दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से नए साल में होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। आपको बता दें की सरकार की तरफ से साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया जाता है। एक बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में। इस बार जनवरी में 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। इसके हिसाब से केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA जनवरी 2022 में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 31 प्रतिशत से बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया था। 2022 की दूसरी बढ़ोतरी में DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ यह आंकड़ा 38 प्रतिशत हो गया।

Read More : यहां भारी बारिश ने मचाई भीषण तबाही, अब तक 32 लोगों की मौत, दर्जनों लापता

ताजा मीडिया रिपोट्स के अनुसार 2023 की पहली DA वृद्धि दीवाली 2022 के आसपास की घोषणा के हिसाब से ही 4 प्रतिशत के बढ़ने की संभावना है। इसका मतलब यह होगा कि 7वें वेतन आयोग के नियमों के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 42 प्रतिशत DA दर बढ़ सकती है। इस तरह की बढ़ोतरी से 48 लाख कर्मचारियों के साथ-साथ 68 लाख पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) के रूप में बड़ी राहत मिलेगी।

Read More : बड़ी खबर: यहां 84.10 रुपये प्रति लीटर हुआ पेट्रोल का दाम, डीजल में भी मिली बड़ी राहत

होली से पहले हो सकता है ऐलान

इसके साथ ही आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचार‍ियों की तरफ से लंबे समय से फ‍िटमेंट फैक्‍टर को र‍िवाइज करने की मांग की जा रही है। उम्‍मीद है क‍ि सरकार कर्मचार‍ियों की सैलरी हाइक पर अलग से प्रोग्राम बनाने की तैयारी कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ड्राफ्ट तैयार करने की तैयारी कर रही है। इस ड्राफ्ट में फिटमेंट फैक्टर के रिविजन पर बात बन सकती है।

Read More : VIDEO: होटल में लगी भीषण आग, 10 लोगों की दर्दनाक मौत, 30 से ज्यादा घायल

42 प्रतिशत मिलेगा DA

7th pay commission latest Update : कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि जनवरी का महंगाई भत्‍ता होली से ठीक पहले कर्मचार‍ियों को म‍िल जाएगा। इसका मतलब 1 मार्च 2023 को होने वाली कैबिनेट मीट‍िंग पर इस पर ऐलान संभव है। दरअसल 1 मार्च का बुधवार है और अगला बुधवार 8 मार्च का है, लेकिन इस द‍िन होली होने के कारण सरकार पहले ही कर्मचारियों को डीए हाइक का तोहफा देगी। महंगाई भत्ते में 4 प्रत‍िशत का इजाफा संभव है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़कर यानी 42 प्रतिशत मिलेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers