'India' alliance will win all seven seats of Delhi, claims Rahul Gandhi

Lok Sabha Chunav 2024 : दिल्ली की सातों सीट जीतेगा ‘इंडिया’ गठबंधन, होने जा रहा है प्रधानमंत्री का ‘बाय-बाय’, राहुल गांधी का बड़ा दावा

दिल्ली की सातों सीट जीतेगा ‘इंडिया’ गठबंधन, होने जा रहा है प्रधानमंत्री का 'बाय-बाय','India' alliance will win all seven seats of Delhi, claims Rahul Gandhi

Edited By :   Modified Date:  May 19, 2024 / 12:59 AM IST, Published Date : May 18, 2024/11:09 pm IST

नई दिल्लीः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीट ‘इंडिया’ गठबंधन द्वारा जीतने का दावा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को यह पता चल गया है कि इस लोकसभा चुनाव में उनका ‘‘बाय-बाय’’ होने जा रहा है। उन्होंने दिल्ली के अशोक विहार इलाके के रामलीला मैदान में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी को ‘सीधी बहस’ की चुनौती दी और यह भी कहा कि मोदी उनके साथ कभी बहस नहीं कर सकेंगे क्योंकि उनसे अडाणी के रिश्ते, ‘अग्निपथ’ योजना, चीन के अतिक्रमण, कोरोना संकट के बारे में सवाल किए जाएंगे।

राहुल गांधी ने दावा किया कि दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीट पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार जीत हासिल करेंगे।  राहुल गांधी ने कहा, ‘‘कांग्रेस कार्यकर्ताओं को तीन सीट पर अपनी पार्टी को वोट देना है और चार सीट पर आम आदमी पार्टी का समर्थन करना है। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को तीन सीट पर कांग्रेस का बटन दबाना है और चार पर अपनी पार्टी का बटन दबाना है।’’ उन्होंने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के गठबंधन का हवाला देते हुए कहा, ‘‘यह दिलचस्प होगा कि अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे और मैं झाडू को वोट करूंगा।’’

Read More : स्वाति मालीवाल से मारपीट मामला: पुलिस ने बिभव के लिए सात दिन की हिरासत मांगी, फैसला सुरक्षित 

राहुल गांधी का निवास नयी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है, जहां आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रही है। वहीं, मुख्यमंत्री केजरीवाल, जिस सिविल लाइंस इलाके में रहते हैं, वह चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है, जहां कांग्रेस चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता इस चुनाव में एक साथ आए हैं क्योंकि हमारा लक्ष्य संविधान को बचाने का है। चांदनी चौक से कांग्रेस उम्मीदवार जे.पी. अग्रवाल, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली सीट से कांग्रेस उम्मीदवार उदित राज और उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार और आम आदमी पार्टी के चार प्रत्याशियों के समर्थन में जनता से वोट करने की अपील करते हुए गांधी ने कहा कि भाजपा नेता खुलकर कह रहे हैं कि अगर उन्हें मौका मिला तो वह संविधान को खत्म कर देंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘इंडिया गठबंधन का लक्ष्य इस संविधान की रक्षा करना है, क्योंकि यही जनता का भविष्य है। अगर संविधान खत्म हो गया तो देश के गरीबों, दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों से उनका अधिकार छिन जाएगा।’’ कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिर्फ 22-25 उद्योगपतियों के लिए काम किया है। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘मैं छोटे व्यापारियों से पूछना चाहता हूं कि नरेन्द्र मोदी ने 10 साल में आपके लिए क्या किया है? चांदनी चौक एवं दिल्ली के व्यापारियों के लिए प्रधानमंत्री ने क्या काम किया है?’’ उन्होंने कहा कि नोटबंदी से छोटे व्यापारियों का नुकसान हुआ, हजारों कारोबार बंद हो गए तथा गलत ढंग से जीएसटी लागू किया गया, जिससे भी बहुत बड़ा नुकसान हुआ।

Read More : RCB vs CSK Highlights: RCB ने कटाया प्लेऑफ का टिकट, रोमांचक मुकाबले में CSK को दी इतने रन से मात

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी ने छोटे व्यापारियों का एक रुपये का कर्ज माफ नहीं किया, लेकिन अंबानी, अडाणी और कई उद्योगपतियों के 16 लाख करोड रुपये माफ कर दिए। उन्होंने कहा कि रेलवे और सार्वजनिक उपक्रमों का निजीकरण किया जा रहा है। उन्होंने दावा किया की देशभक्ति के प्रतीक लाल किले को भी ठेके पर दे दिया गया है। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘दो-तीन बुद्धिजीवियों और पत्रकारों ने मुझे चिट्ठी लिखी और मोदी जी को भी चिट्ठी लिखी। उन्होंने कहा कि मोदी जी, लोकतंत्र में बहस होनी चाहिए, आपको राहुल गांधी के साथ बहस करनी चाहिए।’’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘मैं बहस के लिए तैयार हूं, नरेन्द्र मोदी कहीं भी, किसी भी समय बहस कर सकते हैं। मोदी जी मेरे साथ बहस नहीं करेंगे क्योंकि उनसे पहला सवाल यही होगा कि अडाणी जी के साथ आपका क्या रिश्ता है?’’ राहुल गांधी ने कहा कि जब चुनावी बॉण्ड के बारे में मोदी से सवाल किया जाएगा तो वह फंस जाएंगे, तीन काले कृषि कानूनों के बारे में भी उनसे सवाल किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि बहस में मोदी से यह सवाल भी किया जाएगा कि जब कोरोना में लोगों की मौत हो रही थी तो आपने ताली-थाली बजाने के लिए क्यों कहा? राहुल ने कहा कि बहस में प्रधानमंत्री मोदी से चीन के अतिक्रमण और सेना में भर्ती की ‘अग्निपथ’ योजना के बारे में भी सवाल किए जाएंगे। उन्होंने दावा किया इन सब सवालों के चलते नरेन्द्र मोदी उनके साथ बहस नहीं कर पाएंगे। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री पहले नफरत फैलाते थे, लेकिन पिछले दिनों एक पत्रकार ने उनका साक्षात्कार किया तो उन्होंने कहा कि ईद के दिन मुसलमान भाई उनके घर खाना भेजते थे। कांग्रेस नेता ने कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘मोदी जी, आप तो कहते थे कि आप शाकाहारी हैं।’’ उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी को पता चल गया है कि उनका ‘बाय-बाय’ होने जा रहा है। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री की एक टिप्पणी का हवाला देते हुए कहा कि अगर कांग्रेस को टेम्पो से पैसे मिल रहे हैं तो फिर इस मामले की जांच क्यों नहीं कराई जा रही? उन्होंने कहा कि एक साथ खड़े होकर ‘मेड इन चाइना’ का मुकाबला करना है और ‘मेड इन इंडिया’, ‘मेड इन चांदनी चौक’ और ‘मेड इन न्यू डेल्ही’ बनाना है।

Read More : #SarkarOnIBC24 : 24 की लड़ाई.. विरोधियों को साथ लाई! कई जगहों पर इंडी गठबंधन के दल भी आमने-सामने, क्या इससे कांग्रेस को होगा नुकसान? 

राहुल गांधी ने अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि केंद्र सरकार अपने खिलाफ आवाज उठाने वालों को दबाने के लिए जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करती है। उन्होंने हाल ही में कांग्रेस छोड़ने वाले पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली का नाम लिए बगैर कहा कि जो लोग डरपोक हैं, वह चले जाएं तो बेहतर है क्योंकि कांग्रेस को बब्बर शेर लोगों की जरूरत है। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के वादों का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र में ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने पर गरीब परिवार की एक महिला को सालाना एक लाख रुपये दिए जाएंगे। हिंदुस्तान के युवाओं को पहली नौकरी पक्की का अधिकार दिया जाएगा। शिक्षित युवाओं को एक साल की पक्की नौकरी मिलेगी और एक लाख रुपये सालाना मिलेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र में खाली पड़े 30 लाख सरकारी पद भरे जाएंगे। किसानों का कर्ज माफ होगा। किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी देंगे।’’ राहुल गांधी ने कहा, ‘‘मनरेगा में 400 रुपये की दैनिक मजदूरी देंगे। अग्निपथ योजना खत्म की जाएगी। जीएसटी में पांच अलग-अलग दर नहीं होंगी, एक टैक्स होगा। गरीबों को हर महीने पांच किलोग्राम की जगह 10 किलोग्राम अनाज दिया जाएगा।’’