Consensus reached on first meeting of India-Ukraine

भारत-यूक्रेन अंतर सरकारी आयोग की पहली बैठक पर बनी सहमति, दिमित्रो कुलेबा ने की डॉ. एस जयशंकर से फोन पर बात..

Consensus reached on first meeting of India-Ukraine: भारत-यूक्रेन के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर विदेश मंत्री एस जयशंकर से फोन पर बातचीत की हैं।

Edited By :   Modified Date:  January 3, 2024 / 06:32 PM IST, Published Date : January 3, 2024/6:32 pm IST

Consensus reached on first meeting of India-Ukraine : नई दिल्ली। यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे भीषण युद्ध को डेढ़ साल से भी अधिक समय हो गया हैं। इसी बीच, यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट साझा करते हुए कहा कि भारत और यूक्रेन के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर विदेश मंत्री एस जयशंकर से टेलीफोन पर बातचीत की हैं। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के साथ अपनी बातचीत पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कहते हैं, “आने वाले साल में हमारे द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई। यूक्रेन में चल रहे संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया।”

 

दिमित्रो कुलेबा ने पोस्ट साझा करते हुए उन्होंने लिखा, हम भविष्य में 2018 के बाद से भारत-यूक्रेन अंतर सरकारी आयोग की पहली बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए। उन्होंने कहा कि मैंने अपने भारतीय समकक्ष को रूस में बढ़ रहे आतंक और यूक्रेन पर किए जा रहे बड़े पैमाने पर हवाई हमलों के बारे से जानकारी दी। दोनों देशों के नेताओं ने शांति फॉर्मूले पर आगे बढ़ने पर चर्चा भी की। इस दौरान वैश्विक शांति शिखर सम्मेलन के लिए यूक्रेन के दृष्टिकोण से भी अवगत कराया है।

 

उन्होंने कहा कि हम आने वाले भविष्य में 2018 के बाद से भारत-यूक्रेन अंतर सरकारी आयोग की पहली बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए। उन्होंने लिखा कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों के इस प्राथमिक तंत्र का कायाकल्प हमें व्यापक तरीके से आगे बढ़ने की अनुमति देगा।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें