Indian and Kazakhstan armies will conduct military exercises in Meghalaya

मेघालय में सैन्य अभ्यास करेंगी भारत और कजाकिस्तान की सेनाएं, मजबूत होंगे दोनों देशी के संबंध

Indian and Kazakhstan armies  : भारत और कजाकिस्तान की सेनाएं दोनों पक्षों के बीच सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से मेघालय के उमरोई में

Edited By :   Modified Date:  December 15, 2022 / 06:45 AM IST, Published Date : December 15, 2022/6:45 am IST

नयी दिल्ली : Indian and Kazakhstan armies  : भारत और कजाकिस्तान की सेनाएं दोनों पक्षों के बीच सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से मेघालय के उमरोई में आज यानी गुरूवार से शुरू होने वाले दो सप्ताह के आतंकवाद-रोधी अभ्यास का आयोजन करेंगी। वार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास 2016 में ‘प्रबल दोस्तीक’ अभ्यास के रूप में शुरू किया गया था, जिसे 2018 में अभ्यास काजिंद का नाम दिया गया था।

यह भी पढ़ें : दिग्गज अभिनेता ने की आत्महत्या, होटल के कमरे में मिली लाश… 

सेना ने कही ये बात…

Indian and Kazakhstan armies  :  सेना ने कहा, ‘‘भारत-कजाकिस्तान संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास ‘काजिंद-22’ का छठा संस्करण 15 से 28 दिसंबर तक उमरोई में आयोजित किया जाना है।’’ एक अधिकारी ने कहा कि कजाकिस्तान के क्षेत्रीय कमान के सैनिक अभ्यास में हिस्सा लेंगे। सेना ने कहा कि अभ्यास का उद्देश्य सकारात्मक सैन्य संबंध बनाना, एक-दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं को आत्मसात करना और अर्ध-शहरी और जंगल परिदृश्य में आतंकवाद-रोधी अभियानों को अंजाम देते हुए एकसाथ काम करने की क्षमता को बढ़ावा देना है। सेना ने कहा कि यह अभ्यास भारतीय सेना और कजाकिस्तान की सेना के बीच रक्षा सहयोग के स्तर को बढ़ाएगा जो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें