free food in the train, Know new rules

करोड़ों यात्रियों के लिए खुशखबरी: ट्रेन में फ्री में मिलेगा खाना और कोल्ड ड्रिंक, जानिए IRCTC का नया प्लान

Indian railways news : जान लीजिए वरना ट्रेन में मिलेगा वाला फ्री खाना-पानी का आप फायदा नहीं उठा पाएंगे, free food in the train

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : October 28, 2022/9:04 am IST

नई दिल्ली।  free food in train : रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। ट्रेन से सफर करने वाले करोड़ों यात्र‍ियों को अब फ्री में खाना मिलेगा। आईआरसीटीसी ने कुछ नियमों के तहत यात्रियों को फ्री खाना के साथ कोल्ड ड्रिंक देगी। ऐसे में अगर आपको ये नया प्लान पता नहीं है तो जान लीजिए वरना ट्रेन में मिलेगा वाला फ्री खाना-पानी का आप फायदा नहीं उठा पाएंगे।

यह भी पढ़ें :  मिथुन राशि वाले जातक आज जरूर करें ये उपाय, सभी समस्याओं से चुटकी में मिलेगी मुक्ति

free food in train  : यात्रियों की सुखद यात्रा के लिए रेलवे समय-समय पर सुविधाओं में विस्तार करती है। इस बार भी कुछ ऐसा काम किया है जिसे जानकर आप खुशी से उछल पड़ेंगे। रेलवे अपने यात्रियों की बड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए फ्री खाना देने का फैसला किया है। अक्सर लंबी दूरी की यात्रा के दौरान खाने-पीने की भारी दिक्कत होती है। ऐसे में रेलवे ने इस समस्या को दूर करने का ये नायाब तरीका ढूंढ निकाला है।

यह भी पढ़ें : ओमीक्रोन BA.2 स्वरूप अपने मूल और डेल्टा वेरिएंट से कम गंभीर: रिपोर्ट

इस स्थिति में मिलेगा फ्री खाना पानी

free food in train  :  IRCTC की तरफ से आपको फ्री खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक और पानी की भी फ्री सुव‍िधा म‍िलेगी। लेकिन ऐसा उस स्‍थ‍ित‍ि में ही होगा जब आपकी ट्रेन देरी से चल रही हो। ट्रेन के लेट होने पर इस तरह की सुव‍िधा का लुत्‍फ उठाना आपका अध‍िकार है। रेलवे के नियमानुसार ट्रेन के लेट होने पर आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और हल्‍का भोजन दिया जाता है।

यह भी पढ़ें : राजद उम्मीदवारों के लिए नीतीश कुमार नहीं करेंगे ये काम, बिहार उपचुनाव से पहले महागठबंधन में तकरार!

IRCTC के अनुसार यह सुविधा कई ट्रेनों में दी गई हैं इनमें शताब्दी, राजधानी और दूरंतों एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को यह लाभ दिया जा सकता है। बताया जा रहा है कि यद‍ि ट्रेन दो घंटे या इससे ज्‍यादा समय लेट होती है तो यात्रियों को मुफ्त मील की सुविधा दी जाती है।

और भी है बड़ी खबरें…