IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे और आईआईएससी बेंगलुरु के साथ इन यूनिवर्सिटी को मिला उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा | Institute of Eminence :

IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे और आईआईएससी बेंगलुरु के साथ इन यूनिवर्सिटी को मिला उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा

IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे और आईआईएससी बेंगलुरु के साथ इन यूनिवर्सिटी को मिला उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : July 9, 2018/4:13 pm IST

नई दिल्ली। आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे और आईआईएससी बेंगलुरु के साथ निजी क्षेत्र से मनिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन, बिट्स पिलानी और जियो इंस्टीट्यूट अब उत्कृष्ट संस्थान कहलाएंगे। इन 6 यूनिवर्सिटी को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सोमवार को उत्कृष्ट संस्थान (इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस) का दर्जा देने की घोषणा की है। इस मौके मंत्रालय ने कहा कि देश के लिए उत्‍कृष्‍ट संस्थान काफी महत्वपूर्ण है। हमारे देश में 800 यूनिवर्सिटियां हैं, लेकिन एक भी यूनिवर्सिटी वर्ल्ड टॉप 100 या वर्ल्ड टॉप 200 की लिस्ट में शामिल नहीं है। यह दर्जा देने से इसे हासिल करने में सहायता मिलेगी।

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ये दर्जा दिए जाने से इन संस्थानों के स्तर एवं गुणवत्ता को तेजी से बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही, पाठ्यक्रमों को भी जोड़ा जा सकेगा। इसके अलावा विश्व स्तरीय संस्थान बनाने की दिशा में जो कुछ भी जरूरी होगा, किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें : पीएम को सीताफल से आमदनी दुगुनी होने के बारे में बताया था कांकेर की चंद्रमणि ने, देखिए वीडियो

जावड़ेकर ने कहा कि रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए टिकाऊ योजना, पूरी तरह से स्वतंत्रता और सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थानों को सार्वजनिक आर्थिक मदद की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की प्रतिबद्धता हस्तक्षेप न करने और संस्थानों को अपने अनुरूप आगे बढ़ने की अनुमति देना है। उन्होंने बताया कि इन विश्वविद्यालयों का चयन विशेषज्ञ समिति ने किया है।

वेब डेस्क, IBC24