New rules for T20 cricket, now this mistake will be heavy

T20 क्रिकेट में अब ये गलती टीमों को पड़ सकती है भारी, ICC ने लागू किया नया नियम

T20 क्रिकेट में अब ये गलती टीमों को पड़ सकती है भारी : New rules for T20 cricket, now this mistake will be heavy

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : January 7, 2022/12:38 pm IST

दुबई:  New rules for T20 cricket टी20 क्रिकेट में धीमी ओवरगति पर अब कड़ी सजा दी जाएगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने शुक्रवार को ऐलान किया कि निर्धारित समय के भीतर ओवर पूरा नहीं करने वाली टीम को 30 गज के सर्कल के बाहर एक क्षेत्ररक्षक कम रखना होगा । यह नियम इसी महीने से लागू होगा। आईसीसी ने खेलने के संशोधित नियम और शर्तों के तहत द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में पारी के बीच में वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक को भी शामिल किया है।

Read more :  ये है दुनिया के सबसे दौलतमंद लोगों की राशि.. अरबपतियों के ये योग क्या आप से भी मिलते हैं.. जानिए

New rules for T20 cricket खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिये आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2 . 22 के तहत धीमी ओवरगति के लिये आईसीसी के प्रावधान यथावत रहेंगे । इसमें डिमेरिट अंक और टीम तथा कप्तान पर आर्थिक दंड शामिल है। आईसीसी ने कहा ,‘‘ खेलने के नियम और शर्तों की धारा 13 . 8 में ओवर गति के नियम हैं जिसके तहत क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम को आखिरी ओवर की पहली गेंद निर्धारित समय के भीतर डालनी होगी । ऐसा नहीं करने पर पारी के बाकी ओवर में 30 गज के सर्कल के बाहर एक फील्डर कम होगा।’’

Read more :  Corona : भविष्य में आने वाला वेरिएंट हो सकता है खतरनाक, भारतीय मूल के वैज्ञानिक ने किया आगाह 

आम तौर पर पहले छह ओवर के बाद 30 गज के बाहर पांच क्षेत्ररक्षक रखे जा सकते हैं। ओवरगति के नियम का पालन नहीं करने पर चार ही क्षेत्ररक्षक रखे जा सकेंगे । गेंदबाज के छोर वाला अंपायर क्षेत्ररक्षण कर रही टीम, बल्लेबाज और दूसरे अंपायर को पारी की शुरूआत से पहले ही निर्धारित समय और कोई व्यवधान होने पर नये सिरे से निर्धारित समय की जानकारी देंगे। आईसीसी की क्रिकेट समिति ने इस बदलाव की अनुशंसा की है जो सभी प्रारूपों में खेल की रफ्तार बनाये रखने के तरीकों की समीक्षा करती रहती है ।

Read more :  किसानों को बड़ा तोहफा, आधी हुई बिजली बिल, यूपी सरकार का फैसला, देखें नई रेट 

इसके साथ ही पारी के बीच में ढाई मिनट के वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक का भी प्रावधान है बशर्ते हर श्रृंखला की शुरूआत से पहले सदस्यों के बीच इस पर सहमति बने। नये नियमों के तहत पहला मैच 16 जनवरी को वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच सबीना पार्क पर खेला जायेगा। वहीं महिला वर्ग में पहला मैच 18 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच सेंचुरियन में होगा।