Israel's defence minister meets Modi, seeks cooperation in defence and other areas

इजराइल के रक्षा मंत्री ने मोदी से मुलाकात की, रक्षा क्षेत्र में निवेश को लेकर हुई बात

Israel's defence minister meets Modi, seeks cooperation in defence and other areas

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : June 2, 2022/10:28 pm IST

नयी दिल्ली(भाषा) : इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच रक्षा और अन्य क्षेत्रों में ‘‘सामने आने वाली चुनौतियों का मुकाबला करने’’ के लिए अपनी क्षमताओं का विस्तार करने के वास्ते सहयोग मांगा। मंत्री के कार्यालय ने यरूशलम में यह जानकारी दी। गैंट्ज ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री के साथ अपनी बैठक के दौरान कहा, ‘‘हमारे पास दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने का एक बड़ा मौका है।’’ बैठक के दौरान गैंट्ज ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग में और निवेश करने के अवसर पर जोर दिया।

Read more : ‘नहाते समय महिला को खींच ले गई पुलिस…’ आहत युवती ने फांसी लगाकर दे दी जान, जानें क्या है पूरा मामला 

गैंट्ज के हवाले से उनके कार्यालय ने कहा, ‘‘भारत एक औद्योगिक और इजराइल एक तकनीकी महाशक्ति है – हमारे देशों के बीच सहयोग भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए दोनों देशों की क्षमताओं का विस्तार करेगा।’’ इजराइल के रक्षा मंत्री के कार्यालय ने बताया कि गैंट्ज ने अपने भारतीय समकक्ष राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकात की।

Read more :  सर्व धर्म सभा में धर्म के व्यवहारिक पक्ष पर हुई चर्चा, दरवेश, ग्रेगोरियन चैंट और गुरबानी से गूंजा पंडाल 

इस बीच नई दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि दोनों नेताओं ने पिछले कुछ वर्षों में भारत और इजराइल के बीच रक्षा सहयोग तेजी से बढ़ने के संबंध में समीक्षा की। पीएमओ ने बताया कि वार्ता के दौरान मोदी ने इजराइली रक्षा कंपनियों को भारत में सह-विकास और सह-उत्पादन के अवसरों से लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

Read more :  मदरसे में पढ़ने वाली 12 वर्षीय लड़की ने मौलाना पर लगाए गंभीर आरोप, कहा – छात्राओं के साथ करता है गंदी हरकत… 

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘इजराइल के रक्षा मंत्री गैंट्ज से मिलकर प्रसन्नता हुई। जैसा कि हम भारत और इजराइल के बीच पूर्ण राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे कर रहे हैं, और संयुक्त अनुसंधान, विकास और उत्पादन को शामिल करने के लिए हमारे रक्षा सहयोग का विस्तार हो रहा है।’’ रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, भारत और इजराइल ने अपने राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे होने पर एक संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए। गैंट्ज के हवाले से उनके कार्यालय ने कहा, ‘‘भारत और इजराइल सीमा सुरक्षा और आतंकवाद जैसी एक समान चुनौतियों का सामना करते हैं। एक साथ काम करके, हम अपनी क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं और दोनों देशों की सुरक्षा और आर्थिक हितों को सुनिश्चित कर सकते हैं।’’ कार्यालय ने कहा, ‘‘देशों के बीच सहयोग प्रधानमंत्री मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ दृष्टिकोण के अनुरूप होगा।’’