आईटीबीपी की टीम ने पहली बार सिक्किम स्थित चोटी माउन्ट डोम खांग को फतह किया |

आईटीबीपी की टीम ने पहली बार सिक्किम स्थित चोटी माउन्ट डोम खांग को फतह किया

आईटीबीपी की टीम ने पहली बार सिक्किम स्थित चोटी माउन्ट डोम खांग को फतह किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : September 24, 2022/7:27 pm IST

नयी दिल्ली, 24 सितंबर (भाषा) देश की सीमा की रखवाली करने वाले बल इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) की टीम ने पहली बार सिक्किम स्थित चोटी माउंट डोम खांग (7000 मीटर से अधिक ऊंची) को फतह करने में सफलता हासिल की है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

उत्तरी सिक्किम के लाचेन घाटी में स्थित माउंट डोम खांग की ऊंचाई 7,250 मीटर है। आईटीबीपी के एक प्रवक्ता ने कहा कि बल के पर्वतारोहियों ने दो समूहों (रोप-एक और रोप-दो)में 22 और 23 सितंबर को माउंट डोम खांग पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की।

उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय पर्वतारोहण संघ के रिकॉर्ड के अनुसार अभियान के तहत किसी टीम द्वारा इस चोटी पर सफल चढ़ाई का यह पहला मामला है। इससे भविष्य के अभियानों के लिए रास्ता साफ हुआ है, जो उत्तरी सिक्किम में साहसिक खेलों और पर्यटन को बढ़ावा देगा।’’

रोप-एक का नेतृत्व डिप्टी कमांडेंट अनूप कुमार ने किया, जबकि दूसरी टीम का नेतृत्व कमांडेंट रतन सिंह सोनल ने किया। प्रवक्ता ने बताया कि अब तक की जानकारी के मुताबिक, कुल 13 सदस्य शिखर पर पहुंच चुके हैं, जिनमें एक महिला है।

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के तहत 11 अगस्त को आईटीबीपी के महानिदेशक सुजॉय एल थाओसेन ने पांच महिलाओं सहित कुल 21 पर्वतारोहियों की टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

पर्वतीय युद्ध में प्रशिक्षित आईटीबीपी का गठन वर्ष 1962 में किया गया था। यह अर्द्धसैनिक बल मुख्य रूप से चीन से लगी 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की रखवाली करता है।

भाषा

संतोष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)