इलाहाबाद को प्रयागराज बनाने पर जस्टिज काटजू ने योगी को थमाई 18 शहरों की लिस्ट,सुझाया ये नाम | Justice Markandey Katju:

इलाहाबाद को प्रयागराज बनाने पर जस्टिज काटजू ने योगी को थमाई 18 शहरों की लिस्ट,सुझाया ये नाम

इलाहाबाद को प्रयागराज बनाने पर जस्टिज काटजू ने योगी को थमाई 18 शहरों की लिस्ट,सुझाया ये नाम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : October 16, 2018/3:35 am IST

 

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने के फैसले पर योगी सरकार को निशाने पर लिया है। काटजू ने योगी आदित्यनाथ से कुछ अन्य शहरों के नाम भी बदलने की सिफारिश की है।  

पढ़ें- पहले चरण की 18 सीटों के लिए अधिसूचना, 31.79 लाख मतदाताओं के लिए 4 हजार 336 मतदान केन्द्र

काटजू ने 18 शहरों की लिस्ट भी फेसबुक पोस्ट किया है। उन्होंने अपनी लिस्ट में उन शहरों के वर्तमान नामों की जगह वैकल्पिक नाम भी सुझाए हैं। पूर्व जस्टिस काटजू ने फेसबुक पर अपनी पोस्ट में लिखा,”प्रयाग के रूप में इलाहाबाद का पुनर्नामकरण करने के लिए बधाई। लेकिन निश्चित रूप से यह पर्याप्त नहीं है। मेरा सुझाव है कि इन बाबर की औलादों के नाम को खत्म करने के लिए यूपी शहरों के आगे के नाम परिवर्तन किए जाएं। इस प्रकार की दयालुता के लिए याचक के लिए प्रार्थना है।”

पढ़ें- रज़ा मुराद ने मी-टू कैंपेन को बताया सही ,युवतियों को अदालत जाने की दी सलाह

पूर्व जस्टिस काटजू ने फेसबुक पर अपनी पोस्ट में लिखा,”प्रयाग के रूप में इलाहाबाद का पुनर्नामकरण करने के लिए बधाई। लेकिन निश्चित रूप से यह पर्याप्त नहीं है। मेरा सुझाव है कि इन बाबर की औलादों के नाम को खत्म करने के लिए यूपी शहरों के आगे के नाम परिवर्तन किए जाएं। इस प्रकार की दयालुता के लिए याचक के लिए प्रार्थना है।”

पढ़ें- चीनी सैनिकों ने फिर लांघी भारतीय सीमा, जवानों के समझाने पर वापस लौटे

काटजू का सुझाव है कि अलीगढ़ को अश्वत्थामा नगर, आगरा को अगस्तय नगर, ग़ाज़ीपुर को गणेशपुर, शाहजहांपुर को सुग्रीवपुर, मुजफ्फरनगर को मुरलीमनोहरनगर, आजमगढ़ को अलकनंदापुर, हमीरपुर को हस्तिनापुर, लखनऊ को लक्ष्मणपुर, बुलंदशहर को बजरंगबलीपुर, फैजाबाद को नरेंद्र मोदी पुर, फतेहपुर को अमितशाहनगर, गाजियाबाद को गजेंद्र नगर, फिरोजाबाद को द्रोणाचार्य नगर, फर्रूखाबाद को अंगदपुर, गाजियाबाद को घटोत्कचनगर, सुल्तानपुर को सरस्वतीनगर, मुरादाबाद को मनकीबात नगर,​​ मिर्जापुर को मीराबाई नगर कर दिया जाए।

पढ़ें- मीटू, अकबर ने पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ दर्ज कराया मानहानि का केस

सीएम योगी ने कहा था कि गंगा और यमुना दो पवित्र नदी के संगम का स्थल होने के नाते यहां सभी प्रयागों का राज है, इसलिए इलाहाबाद को प्रयागराज भी कहते हैं। अगर सबकी सहमति होगी तो प्रयागराज के रूप में हमें इस शहर को जानना चाहिए। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद का नाम बदलने के लिए संतों ने मांग की थी, जिस पर राज्यपाल सहमति जता रहे हैं। 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers