कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी ने थामा कांग्रेस का हाथ, राहुल गांधी की मौजूदगी में दोनों ने ली पार्टी की सदस्यता

कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी ने थामा कांग्रेस का हाथ! Kanhaiya Kumar and Jignesh Mewani joins Congress in the presence of Rahul Gandhi

Edited By: , September 28, 2021 / 05:27 PM IST

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली से एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल सीपीआई नेता कन्हैया कुमार और गुजरात विधायक जिग्नेश मेवाणी ने आज कांग्रेस का दामन थाम लिया है। दोनों नेताओं ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस का दामन थामा है। बता दें कि लंबे समय से दोनों नेताओं के कांग्रेस में शामिल होने को लेकर कयास लगाए जा रहे थे।

Read More: इस राज्य के पूर्व सीएम कल थामेंगे TMC का दामन , एक दिन पहले कांग्रेस से दिया था इस्तीफा

बताया जा रहा है कि कन्हैया कुमार के राष्ट्रीय स्तर पर प्रमोशन को लेकर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के भीतर मतभेद पैदा हो गए थे और शायद इसी वजह से पूर्व छात्रनेता को पार्टी से बाहर होने का निर्णय करना पड़ रहा है। जोरदार भाषण और हिंदीभाषी इलाकों से कनेक्शन के चलते कन्हैया कुमार जनसभाओं में भीड़ खींचने वाले माने जाने लगे थे, यह एक फैक्टर बना जिसके चलते कम्युनिस्ट पार्टी के टॉप नेताओं में एक घबराहट पैदा हो रही थी।

Read More: गुलाब के बाद अब एक और तूफान दे सकता है दस्तक, आंध्र प्रदेश और उड़ीसा हो सकते है प्रभावित

कौन हैं कन्हैया कुमार?

कन्हैया कुमार बिहार के बेगुसराय से आते हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने किस्मत आजमाई थी, लेकिन वह भाजपा के गिरिराज सिंह से हार गए। बेगुसराय में भूमिहार मतदाताओं की तादाद सबसे ज्यादा है और कन्हैया कुमार भी भूमिहार है। ऐसे में वह खुद को साबित करने में विफल रहे। इसके बावजूद पार्टी मानती है कि बिहार में नए चेहरे की जरुरत है। छात्र नेता के तौर पर उन्हें संगठन बनाने का अनुभव है। बिहार कांग्रेस के नेता अमरिंदर सिंह कहते हैं कि कन्हैया के आने से पार्टी को फायदा होगा। क्योंकि, कन्हैया वही मुद्दे और लड़ाई लड़ रहे हैं जिन्हें कांग्रेस उठाती रही है।

Read More: देश भर में कोरोना को लेकर लागू आपातकाल खत्म करने का ऐलान.. इस देश का बड़ा कदम