Karnataka: 3.0 magnitude earthquake jolts Kalburgi

कलबुर्गी में भूकंप के झटकों से हिली धरती, पंखें, लाइट लगे हिलने.. घरों से भागकर बाहर निकले लोग

Karnataka: 3.0 magnitude earthquake jolts Kalburgi कर्नाटक : कलबुर्गी में 3.0 तीव्रता के भूकंप के झटके

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : October 10, 2021/12:43 pm IST

बेंगलुरु, 10 अक्टूबर (भाषा) कर्नाटक के कलबुर्गी में रविवार को 3.0 तीव्रता का भूकंप आया। कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) ने यह जानकारी दी।

पढ़ें- जमीन विवाद पर जानलेवा हमला, भाभी और बहू को किया आग के हवाले

केएसएनडीएमसी ने बताया कि भूकंप सुबह छह बजकर पांच मिनट पर आया और इसका केंद्र कलबुर्गी जिले के कलगी तालुका में कोडाडूर के दो किलोमीटर उत्तर पूर्व में था। केएसएनडीएमसी ने एक बयान में कहा, ‘‘भूकंपीय तीव्रता मानचित्र के अनुसार भूकंप की तीव्रता कम थी और यह अधिकतम 7-12 किलोमीटर के दायरे में महसूस किया गया।’’

पढ़ें- OMG बहनें.. शॉर्ट्स पहन श्वेता तिवारी ने बेटी पलक के साथ किया डांस, अब फैंस दे रहे प्रतिक्रियाएं

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से जान-माल की कोई क्षति नहीं हुई है। केएसएनडीएमसी ने बताया कि इस तरह के भूकंप से स्थानीय समुदाय को किसी प्रकार की क्षति नहीं होती है हालांकि स्थानीय स्तर पर हल्का झटका महसूस किया जा सकता है। इससे किसी को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि तीव्रता बेहद कम है, जो विनाशकारी नहीं है।

पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सैलरी में होगा 90 हजार का इजाफा.. समझें

एक अक्टूबर और पांच अक्टूबर को विजयपुरा में बसवकल्याण के पास 2.5 से 2.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यह स्थान लातूर और किल्लारी के निकट है, जहां सितंबर 1993 में जबरदस्त भूकंप आया था।

पढ़ें- रेलवे ने दिवाली-छठ में शुरू करने वाली है एक्सप्रेस ट्रेनें.. देखिए सूची

कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आयुक्त मनोज राजन ने पीटीआई-भाषा को बताया कि भूकंप के कई कारक हो सकते हैं लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये बेहद हल्के झटके थे।