7th Pay Commission: Good news for government employees, there will be an increase of 90 thousand in salary

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सैलरी में होगा 90 हजार का इजाफा.. समझें

7th Pay Commission: Good news for government employees, there will be an increase of 90 thousand in salary

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : October 10, 2021/1:40 pm IST

नई दिल्ली। दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दिवाली के आसपास या फिर नवंबर में उनकी सैलरी में बड़ा इजाफा होगा। इसका फायदा 1 करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा।

पढ़ें- रेलवे ने दिवाली-छठ में शुरू करने वाली है एक्सप्रेस ट्रेनें.. देखिए सूची

सरकार नवंबर महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। जुलाई-अगस्त में AICPI आंकड़ों में उछाल आने से DA बढ़ने का रास्ता साफ हो गया है। Labor ministry महंगाई भत्‍ते के आंकड़े जारी हो चुके हैं.।अभी कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्‍ता मिल रहा है।

पढ़ें- TET 2021 का Answer Key जारी हुआ, इस लिंक से डाउनलोड करें

सरकार ने अभी तक एरियर को लेकर स्थिति साफ नहीं की है। ऐसे में अगर नवंबर में 3 फीसदी DA का ऐलान होता है तो निश्चित तौर पर राहत की बात है. अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30 हजार रुपए महीना है तो इससे उसकी तनख्‍वाह 900 रुपए महीना बढ़ेगा।

पढ़ें- लोकवाणी की 22वीं कड़ी का प्रसारण, जनता से रूबरू हुए सीएम बघेल ने क्या बातें कही.. जानिए

सालाना आधार पर देखें तो सीधे उनकी ग्रॉस सैलरी में 10,800 रुपए बढ़ जाएंगे। कैबिनेट सचिव स्‍तर के अफसरों की सैलरी 7500 रुपए महीना बढ़ेगी। मतलब जिनकी बेसिक सबसे ज्‍यादा ढाई लाख रुपए महीना होती है, उन्हें सालाना आधार पर 90 हजार रुपए का फायदा होगा।

पढ़ें- अब नई कारों में लगाए जा सकेंगे पुराने नंबर, नहीं होगा ब्लॉक, यहां परिवहन विभाग का बड़ा फैसला

Labor Ministry के मुताबिक, अगस्त 2021 में में बढ़ोतरी हुई है. इससे यह बढ़कर 123 पर पहुंच चुका है. अभी सितंबर के आंकड़े आने हैं. इससे कर्मचारियों का DA 28 फीसदी से बढ़कर 31 फीसदी होना तय माना जा रहा है।  इसका सीधा फायदा कर्मचारियों को दिवाली के आसपास होगा. हालांकि, इसका फायदा अगले महीने से न मिले. लेकिन, ऐलान हो सकता है।