खराब मौसम के कारण केदारनाथ यात्रा स्थगित, अब तक 60 श्रद्धालुओं की हो चुकी है मौत

खराब मौसम के कारण केदारनाथ यात्रा स्थगितः Kedarnath Yatra postponed due to bad weather, 60 pilgrims have died so far

Edited By: , May 24, 2022 / 12:02 AM IST

देहरादून : Kedarnath Yatra postponed  केदारनाथ यात्रा सोमवार को भारी बारिश के बीच स्थगित कर ​दी गयी और तीर्थयात्रियों को गौरीकुंड से लेकर केदारनाथ तक विभिन्न जगहों पर रोक दिया गया। वर्ष 2013 की केदारनाथ त्रासदी से सबक लेते हुए रूद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने सतर्कता बरती और तीर्थयात्रियों से अपने-अपने पड़ावों पर ही ठहरने की अपील की।

Read more : रायपुर में एक और चाकूबाजी, युवक को उतारा मौत के घाट, चोरी के मोबाइल बंटवारे को लेकर हुआ था विवाद

Kedarnath Yatra postponed  रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, जिन यात्रियों ने सोमवार सुबह तक केदारनाथ के दर्शन कर लिए थे, उन्हें नीचे आने से रोका गया। इसी प्रकार आधार शिविर गौरीकुंड से भी लोगों को ऊपर नहीं जाने दिया गया। खराब मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन सभी प्रकार की सतर्कता बरत रहा है, जिससे कोई अप्रिय स्थिति न पैदा हो। यात्रियों की सुरक्षा को लेकर पूरे पैदल मार्ग में सुरक्षा बलों को मुस्तैद कर दिया गया है। खराब मौसम के कारण केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी प्रभावित हुई।

Read more : निशाने पर ‘क्षत्रपों’ के ‘किले’…कांग्रेस का ’70’ वाला फॉर्मूला…कांग्रेस 6 महीने पहले करेगी प्रत्याशियों का ऐलान

अब तक 60 श्रद्धालुओं की हो चुकी है मौत

उत्तराखंड की सबसे कठिन चार धाम यात्रा के दौरान अब तक 60 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। चार धाम यात्रा पर डीजी स्वास्थ्य डॉ शैलजा भट्ट ने बताया है कि जिन 60 लोगों की मौत हुई है, उनमें 66 फीसदी की मौत का कारण शुगर और ब्लड प्रेशर है। उन्होंने कहा कि जो लोग स्वस्थ नहीं हैं, उनको प्रशासन यात्रा न करने की सलाह दे रहा है। अब तक हमने 144 लोगों को यात्रा न करने की सलाह दी है और 1690 लोगों की अंडरटेकिंग ली है।