केरल सरकार के कुशासन के चलते राष्ट्रविरोधी ताकतों का केंद्र बन गया है राज्य: फडणवीस |

केरल सरकार के कुशासन के चलते राष्ट्रविरोधी ताकतों का केंद्र बन गया है राज्य: फडणवीस

केरल सरकार के कुशासन के चलते राष्ट्रविरोधी ताकतों का केंद्र बन गया है राज्य: फडणवीस

:   Modified Date:  April 7, 2024 / 06:27 PM IST, Published Date : April 7, 2024/6:27 pm IST

तिरुवनंतपुरम, सात अप्रैल (भाषा) महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने रविवार को यहां कहा कि वर्षों से केरल में सत्ता में रहीं पार्टियों के ‘कुशासन’ और वोट बैंक की राजनीति के कारण राज्य ‘राष्ट्र-विरोधी ताकतों का केंद्र’ बन गया है।

भाजपा के लोकसभा चुनाव अभियान के तहत राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में मौजूद फडणवीस ने कहा कि केरल को सबसे आगे रहना चाहिए था और देश की तकनीकी और नयी आर्थिक क्रांति का नेतृत्व करना चाहिए था।

उन्होंने आरोप लगाया कि हालांकि वाम लोकतान्त्रिक मोर्चा (एलडीएफ) और संयुक्त लोकतंत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) के ‘भ्रष्टाचार और उत्पीड़न के समान एजेंडे’ के कारण, राज्य अपनी उच्च साक्षरता दर और ‘अद्भुत प्रतिभा’ के बावजूद, पीछे की ओर जा रहा है, आगे की ओर नहीं।

उन्होंने आरोप लगाया कि ‘कुशासन के कारण, यह (केरल) राष्ट्र-विरोधी ताकतों का केंद्र बन गया है और सिर्फ वोट बैंक के लिए, स्थानीय सरकारें राष्ट्र-विरोधी ताकतों को बचा रही हैं।’

फडणवीस ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘इसलिए मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि केरल को मुख्यधारा में आना चाहिए।’

हाल में कन्नूर में हुए बम विस्फोट के बारे में पूछे जाने पर, जिसमें एक व्यक्ति की जान चली गई थी और तीन अन्य घायल हो गए थे, फडणवीस ने कहा कि ‘यहां राजनीति का अपराधीकरण हमेशा से रहा है।’’ पुलिस के अनुसार इस घटना में शामिल सभी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के कार्यकर्ता हैं।

फडणवीस ने कहा, ‘‘अब निर्वाचन आयोग सक्रिय है, ऐसे सभी प्रयासों का पर्दाफाश किया जाएगा।’’

हाल ही में दूरदर्शन पर विवादास्पद फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ के प्रसारण के बारे में पूछे गए सवाल पर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि एक बार जब सेंसर बोर्ड द्वारा किसी फिल्म को जनता के देखने के लिए हरी झंडी दे दी जाती है, तो किसी भी मंच पर इसके प्रसारण पर कोई रोक नहीं होती।

उन्होंने नरेन्द्र मोदी सरकार की विभिन्न केंद्रीय योजनाओं और परियोजनाओं की भी सराहना की। फडणवीस ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार की पहल के लिए धन्यवाद, पिछले 10 वर्षों में देश में 25 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर लाया गया है, लगभग 20 करोड़ लोगों को अच्छे घर मिले हैं और लगभग 50 करोड़ लोगों को लोगों को अपने घरों में नल से जल मिला है।

उन्होंने दावा किया कि मोदी सरकार की सक्रियता के कारण बुनियादी ढांचे का बहुत विकास हुआ है – जैसे राजमार्ग, वंदे भारत जैसी नयी ट्रेन की शुरूआत, देश में हवाई अड्डों निर्माण और बंदरगाहों में वृद्धि।

उन्होंने कहा, ‘इसलिए, मैं हर राज्य और हर समुदाय में समर्थन में वृद्धि देख रहा हूं और इस बार हमें पूरी उम्मीद है कि केरल में भी हमें महत्वपूर्ण संख्या में सीट और वोट मिलेंगे।’’

फडणवीस ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह एक ऐसा चुनाव है जिसमें 10 साल से सत्तारूढ़ सरकार सत्ता-विरोधी लहर नहीं बल्कि सत्ता-समर्थक लहर का सामना कर रही है।’

उन्होंने सभी से केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर को वोट देने का आग्रह भी किया, जो तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

फडणवीस ने कहा कि भाजपा उम्मीदवारों को दिया गया हर वोट प्रधानमंत्री मोदी को जाता है और इससे उन्हें तीसरा कार्यकाल मिलेगा।

भाषा अमित नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)