Kerala Kannur Shayza has a mustache kanow reason 

मूंछ है इस महिला की शान, जिसे ऐंठकर देती है ताव, लोग उड़ाते हैं मजाक फिर भी नहीं कटवातीं, जानें क्या है वजह

amazing news : मूंछे मर्दों की शान है। मुछों से ही उसकी पहचान है। कहा भी जाता है कि मूंछ नहीं तो कुछ नहीं..., किशोरावस्था में आते-आते...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : July 26, 2022/3:56 am IST

amazing news : मूंछे मर्दों की शान है। मुछों से ही उसकी पहचान है। कहा भी जाता है कि मूंछ नहीं तो कुछ नहीं…, किशोरावस्था में आते-आते लड़कों के उनकी बियर्ड और मूंछ आने लगती है। आजकल दाढ़ी-मूंछ का क्रेज इतना अधिक बढ़ा गया है कि हर लड़का बियर्ड और मुस्टैच रखना चहता है।

मूंछ रखने वाली इस महिला का नाम शायजा है जो कि केरल राज्य के कन्नूर की रहने वाली हैं। 35 साल की शायजा को कई बार उनके चेहरे और मूंछ के बालों के लिए मजाक का पात्र भी बनना पढ़ा लेकिन उन्होंने ठान लिया है कि वे मूंछ रखेंगी। एक इंटरव्यू के दौरान शायजा ने बताया, “मुझे मूंछ रखना पसंद है इसलिए मैं इन्हें नहीं कटवाऊंगी।

यह भी पढ़ें : Jio का शानदार प्लान्स! Free में मिल रही है ये चार सुविधाएं, अब जमकर उठाए आनंद 

कई महिलाओं की तरह शायजा के चेहरे पर अधिक बाल थे। वे नियमित रूप से थ्रेडिंग कराती थीं लेकिन उन्होंने कभी भी ऊपरी होंठ (मूंछ या अपर लिप्स) बाल हटाने की जरूरत महसूस नहीं हुई। लगभग पांच साल पहले उनकी मूंछ के बाल मोटे होना शुरू हुए थे। शायजा अब बिना मूछों के रहने की कल्पना भी नहीं करतीं। शायजा ने इंटरव्यू के दौरान बताया, “कोरोना महामारी के दौरान मुझे मास्क पहनना भी पसंद नहीं था क्योंकि हर समय मास्क पहनना पड़ता था। मास्क पहनने से मेरी मूंछ ढक जाती थीं। कई लोगों ने मुझसे मूछ कटवाने के लिए कहा लेकिन मैं इन्हें नहीं कटवाउंगी। मैंने कभी ऐसा महसूस भी नहीं किया कि मैं सुंदर नहीं हूं।”

आज शायजा की फैमिली और उनकी बेटी उन्हें काफी सपोर्ट करती है। उनकी बेटी अक्सर उनसे कहती है कि उन पर मूंछ अच्छी लग रही हैं। कई बार शायजा ने सड़क पर लोगों से अपने लिए ताने भी सुने हैं लेकिन उन्हें लोगों के मजाक उड़ाने से कोई अंतर नहीं पड़ता।

यह भी पढ़ें : शहर में आज इतने घंटे तक बिजली सप्लाई रहेगी बंद, सुबह 10 बजे से पहले निपटा लें सारे काम, नहीं तो होगी भारी परेशानी 

महिलाओं को क्यों आती हैं दाढ़ी-मूंछ

Clevelandclinic के मुताबिक, कुछ महिलाओं के शरीर के कुछ हिस्सों में अधिक बाल आ जाते हैं। यह बाल होठों के ऊपर, ठुड्डी, चेस्ट, पेट के निचले हिस्से पर होते हैं और समय के साथ मोटे भी हो जाते हैं। यह भी कह सकते हैं कि पुरुषों के शरीर के जिन हिस्सों में मोटे बाल होते हैं महिलाओं के भी उन्हीं हिस्सों में बाल मोटे हो जाते हैं। मेडिकली भाषा में इस कंडिशन को हिर्सुटिज्म (Hirsutism) कहते हैं। शरीर में मेल हॉर्मोन के बढ़ने से या फीमेल हॉर्मोन के कम हो जाने से हार्मोन इम्बैलेंस हो जाता है और कई जगहों पर अनचाहे बाल आ जाते हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें