खट्टर ने दिया संकेत- लोकसभा चुनाव में उतार सकती है भाजपा |

खट्टर ने दिया संकेत- लोकसभा चुनाव में उतार सकती है भाजपा

खट्टर ने दिया संकेत- लोकसभा चुनाव में उतार सकती है भाजपा

:   Modified Date:  March 12, 2024 / 10:13 PM IST, Published Date : March 12, 2024/10:13 pm IST

चंडीगढ़, 12 मार्च (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रिमंडल के अपने सहयोगियों के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ घंटे बाद, मंगलवार को संकेत दिया कि पार्टी उन्हें आगामी लोकसभा चुनाव में उतार सकती है।

खट्टर ने यह भी कहा कि उन्हें पता चला है कि जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया है।

खट्टर ने मीडिया से कहा कि पार्टी नेतृत्व ने उनसे कहा है कि कुछ और जिम्मेदारी दी जाएगी। उन्होंने कहा, ‘इस पर जल्द ही फैसला हो सकता है।’

उन्होंने कहा, ‘हो सकता है कि यह लोकसभा चुनाव के बारे में हो। मुझे लगता है कि यह संभव है… (भाजपा का) संसदीय बोर्ड जो भी फैसला करेगा, मैं उसका पालन करूंगा।’

ऐसी अटकलें हैं कि खट्टर को करनाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए कहा जा सकता है।

इससे पहले दिन में, जब पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों का एक दल चंडीगढ़ पहुंचा तो खट्टर और भाजपा नीत मंत्रिपरिषद के सभी 13 अन्य सदस्यों ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

हरियाणा में यह बदलाव सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा गठबंधन के टूटने के बीच आया है। हालांकि दोनों पक्षों के पार्टी नेताओं ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

भाजपा ने खट्टर की जगह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) नेता नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाया है। सैनी ने बाद में हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

खट्टर ने कहा कि यह खुशी की बात है कि कुरूक्षेत्र से सांसद सैनी को मुख्यमंत्री बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सैनी उनके पुराने मित्र हैं।

खट्टर ने एक सवाल का जवाब देते हुए आगामी चुनावों के लिए जजपा की लोकसभा सीटों की मांग के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि भाजपा का लक्ष्य हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ना और उन्हें ‘मोदी जी की झोली में डालना’ है।

उन्होंने कहा कि जजपा ने इस मुद्दे पर भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से बात की होगी। उन्होंने कहा कि उन्हें पता चला है कि जजपा ने लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया है।

खट्टर ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि समय-समय पर नए नेतृत्व को आगे लाना भाजपा की परंपरा रही है। उन्होंने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में नये मुख्यमंत्री बनाये जाने जिक्र भी किया। उन्होंने कहा, ‘चूंकि लोकसभा चुनाव नजदीक हैं, संसदीय बोर्ड ने नया नेतृत्व लाने का फैसला किया और सैनी को नया नेता चुना गया। मुझे खुशी है कि नया नेतृत्व आया है।’

यह पूछे जाने पर कि मंगलवार का घटनाक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गुरुग्राम में एक कार्यक्रम में उनकी प्रशंसा किए जाने के एक दिन बाद हुआ, खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ उनके पुराने संबंध हैं और उनकी प्रशंसा का इससे कोई संबंध नहीं है।

खट्टर ने कहा कि कुछ समय पहले उन्होंने खुद कहा था कि अगर कोई नया नेतृत्व लाना है तो यह समय पर करना होगा। सैनी कैबिनेट के विस्तार पर एक सवाल के जवाब में, खट्टर ने कहा कि यह जल्द ही होगा।

भाषा अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)