कोंकणी समुदाय को अपनी भाषा, साहित्य को बढ़ावा देना चाहिए: गोवा के मुख्यमंत्री |

कोंकणी समुदाय को अपनी भाषा, साहित्य को बढ़ावा देना चाहिए: गोवा के मुख्यमंत्री

कोंकणी समुदाय को अपनी भाषा, साहित्य को बढ़ावा देना चाहिए: गोवा के मुख्यमंत्री

:   Modified Date:  February 9, 2023 / 12:55 PM IST, Published Date : February 9, 2023/12:55 pm IST

मंगलुरु, नौ फरवरी (भाषा) गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि कोंकणी समुदाय को दुनिया भर में अपनी भाषा, कला और साहित्य को बढ़ावा देने का प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने बुधवार को कर्नाटक में मंगलुरु के शक्तिनगर में विश्व कोंकणी केंद्र (डब्लूकेसी) में दिवंगत कोंकणी कार्यकर्ता बस्ती वामन शेनॉय की कांसे की प्रतिमा और गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की तस्वीर का अनावरण करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कोंकणी लोगों के सशक्तीकरण के लिए डब्ल्यूकेसी में उत्कृष्टता केंद्र का भी उद्धाटन किया। यह कार्यक्रम दो दिवसीय कोंकणी समारोह के तहत आयोजित किया गया था जो बुधवार को इस केंद्र में शुरू हुआ।

सावंत ने कहा, ‘कोंकणी लोगों की कलात्मक और साहित्यिक कृतियों को सभी द्वारा पहचान मिलनी चाहिए। आठवीं अनुसूची में शामिल होने के बाद इस भाषा की लोकप्रियता बढ़ी है।’

समारोह के दौरान कोंकणी भाषा संस्कृति प्रतिष्ठान के अध्यक्ष पी दयानंद पाई ने कहा, ‘बस्ती वामन शेनॉय का कोंकणी भाषा को बढ़ावा देकर समुदाय को एक साथ लाने का सपना था। कोंकणी समुदाय ने अब सभी क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल की हैं।

समारोह में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और दक्षिण कन्नड़ सांसद नलिन कुमार कटील और कई उद्यमियों ने हिस्सा लिया। डब्ल्यूकेसी के अध्यक्ष नंदगोपाल शेनॉय ने समारोह में आए सभी लोगों का स्वागत किया।

भाषा साजन राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)