लखीमपुर खीरी हिंसा: केंद्रीय मंत्री का बेटा बना मुख्य आरोपी, एसआईटी ने दाखिल की 5 हजार पन्नों की चार्जशीट |

लखीमपुर खीरी हिंसा: केंद्रीय मंत्री का बेटा बना मुख्य आरोपी, एसआईटी ने दाखिल की 5 हजार पन्नों की चार्जशीट

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में आज एसआईटी ने अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर दिया है। मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा सहित 13 अन्य के खिलाफ हिंसा के 88 दिन बाद चार्जशीट दाखिल की गई है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : January 3, 2022/2:53 pm IST

Lakhimpur Kheri Violence

लखीमपुर खीरी। लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में आज एसआईटी ने अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर दिया है। मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा सहित 13 अन्य के खिलाफ हिंसा के 88 दिन बाद चार्जशीट दाखिल की गई है। जिसमें आशीष मिश्रा उर्फ मोनू को मुख्य आरोपित बताया गया। एसआइटी की चार्जशीट पूरे पांच हजार पन्नों की है।

ये भी पढ़ें: JP Nadda Meeting : जेपी नड्डा आज दिल्ली में लेंगे बैठक | मंत्री भूपेंद्र सिंह बैठक में होंगे शामिल

बता दें कि पिछले दिनों SIT ने लखीमपुर हिंसा मामले में हादसे की धाराएं हटाकर उनकी जगह पर हत्या के प्रयास, अंग भंग, एक राय होकर क्राइम करना व असलहों के दुरुपयोग की धारा बढ़ा दी थी। विवेचक ने रिमांड फ़ाइल और अदालती मुकदमे में इन धाराओं को बढ़ाने के लिए कोर्ट में एप्लिकेशन दी थी। जिस पर आशीष समेत सभी आरोपी कोर्ट तलब किये गए थे।

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के 328 के जवाब में बांग्लादेश के छह विकेट पर 401 रन

Lakhimpur Kheri Violence

खास बात है कि एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में माना है कि यह क्राइम किसी लापरवाही का नतीजा नहीं, बल्कि जानबूझकर, साजिशन और जान लेने की नीयत से किया गया अपराध है। इस खुलासे के बाद सभी आरोपियों पर गैर इरादतन हत्या के बजाय हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। एसआईटी ने अब सभी आरोपियों पर 307, 326, 302, 34,120 बी,147, 148,149 के तहत मामला दर्ज किया है। इससे पहले लखीमपुर कांड के गुनहगारों पर आईपीसी की धारा 279, 338, 304 ए के तहत कार्रवाई की जा रही थी।

ये भी पढ़ें:कोहली नहीं खेलेंगे, राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी

गौरतलब है​ कि लखीमपुर के तिकुनिया में 3 अक्टूबर को हुई हिंसा में चार किसानों समेत 5 की मौत हुई थी। इस मामले में देश के गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष समेत 13 आरोपी जेल में बन्द हैं। एसआईटी ने आशीष मिश्रा, अंकित दास को लखनऊ से गिरफ्तार किया था। उसके अलावा इस मामले में लवकुश, आशीष पांडे, शेखर भारती, लतीफ उर्फ काले, शिशुपाल, नंदन सिंह विष्ट, सत्यम त्रिपाठी उर्फ सत्य प्रकाश, सुमित जायसवाल, धमेन्द्र, रिंकू राना और उल्लास त्रिवेदी जेल में है।