लाखों कर्मचारियों को सौगात, मई माह से मिलेगी इतनी रकम | Lakhs of employees will be gifted, this amount will be received from the month of May

लाखों कर्मचारियों को सौगात, मई माह से मिलेगी इतनी रकम

लाखों कर्मचारियों को सौगात, मई माह से मिलेगी इतनी रकम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : April 30, 2021/1:31 pm IST

नई दिल्ली। पंजाब या हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए मई माह खुशियों की सौगात लेकर आने वाला है। इस माह में उन्हें बंपर रकम मिलने वाली है। दोनों राज्‍यों की सरकारें कर्मचारियों को 6th Pay Commission का तोहफा देने जा रही हैं। इससे दोनों राज्यों में करीब सात लाख कर्मचारियों को फायदा मिलने की उम्मीद है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ के इस जिले में 1 मई से नहीं शुरू होगा 18+…

सरकार ने नई पेंशन योजना के कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट और ग्रेच्युटी में बढ़ोतरी की है, जो वर्ष 2003 से 2017 तक रिटायर हुए हैं. इससे उन्हें लगभग 110 करोड़ रुपये के फायदे दिए गए हैं।

पढ़ें- महाराष्ट्र में 1 मई से नहीं हो सकेगा 18+ लोगों का व…

मुख्यमंत्री के मुताबिक प्रदेश सरकार ने नई पेंशन योजना के अंतर्गत मूल वेतन, महंगाई भत्ता और एनपीए का राज्य का हिस्‍सा 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने का फैसला किया है। इस फैसले से पंजाब के 3.25 लाख सरकारी कर्मचारियों और 3 लाख से ज्‍यादा पेंशनभोगियों को होगा। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश के करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों की भी बल्‍ले-बल्‍ले हो जाएगी।

पढ़ें- ‘शूटर दादी’ नहीं रहीं.. कोरोना से संक्रमित थीं चंद्…

पंजाब की कांग्रेस सरकार ने 30 अप्रैल 2021 के बाद कर्मचारियों के लिए नया वेतनमान लागू करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी इसे लागू किया जाएगा। बता दें कि हिमाचल प्रदेश की सरकार पंजाब की नीतियों को फॉलो करती है। 2016 में पंजाब में 6th Pay Commission के लिए पैनल का गठन हुआ था। उसकी रिपोर्ट आने वाली है। सैलरी में बढ़ोतरी इसे देखकर ही लागू की जाएगी।

पढ़ें- विश्वविद्यालय कोरोना जैसी बीमारियों के लिए पाठ्यक्र…

हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर के मुताबिक पंजाब ने नए वेतन आयोग को लागू करने का फैसला किया है, इसलिए हिमाचल सरकार भी इसे लागू करेगी। इसका फायदा कर्मचारियों को प्रदेश सरकार देगी।

 

 
Flowers