छत्तीसगढ़ के इस जिले में 1 मई से नहीं शुरू होगा 18+ वालों का वैक्सीनेशन... ये है वजह | Even in this district of Chhattisgarh, it will not take 1 May to vaccinate 18+ people

छत्तीसगढ़ के इस जिले में 1 मई से नहीं शुरू होगा 18+ वालों का वैक्सीनेशन… ये है वजह

छत्तीसगढ़ के इस जिले में 1 मई से नहीं शुरू होगा 18+ वालों का वैक्सीनेशन... ये है वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : April 30, 2021/12:54 pm IST

रायगढ़, मध्यप्रदेश। केंद्र सरकार ने भले ही 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 1 मई से वैक्सीनेशन की सुविधा दे दी हो लेकिन रायगढ़ जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए अभी और इंतजार करना होगा। जिले में वेक्सीन की आवश्यकता के अनुरुप बेहद कम सप्लाई मिली है।

पढ़ें- विश्वविद्यालय कोरोना जैसी बीमारियों के लिए पाठ्यक्र…

जानकर हैरत होगी कि जिले को मुंगेली और बिलासपुर से 6 हजार वैक्सीन की डोज ही मिल पाई है, जबकि तकरीबन 24 हजार डोज अभी और मिलनी बाकी है। ऐसे में फिलहाल जिले में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही वैक्सीन लग पाएगी।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ के निजी अस्पतालों में जल्द लगाए जाएंगे ऑक…

दरअसल 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए शुरु होने वाली वैक्सीनेशऩ की प्रक्रिया के लिए लोग लगातार रजिस्ट्रेशन का प्रयास कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक तकरीबन 7 लाख लोग वैक्सीनेशन के दायरे में आने वाले हैं। लेकिन जिले में वेक्सीन की पर्याप्त डोज़ ही नहीं मिल पा रही है।

पढ़ें- सीएम बघेल ने कोरोना की लड़ाई में स्वास्थ्य एवं चिकि…

पिछले तीन दिनों से वैक्सीन की शार्टेज की वजह से वैक्सीनेशन सेंटर में टीकाकरण लगभग बंद की स्थिति में था। जिला प्रशासन ने राज्य शासन को 30 हजार डोज की रिक्वायरमेंट भेजी है जिसमें से 6 हजार डोज जिले को मिल चुकी है, जबकि अगले 12 से 24 घंटे में 24 हजार डोज और मिलने की संभावना है।

पढ़ें- कोरोना संक्रमण के बीच 5 करोड़ EPFO खाता धारकों को ब…

ऐसे में जिले में वैक्सीन की सिर्फ 30 हजार डोज ही उपलब्ध हो सकेगी। इसे देखते हुए फिलहाल जिला प्रशासन ने सरकारी सेंटरों में ही वेक्सीनेशन करने का निर्णय लिया है। इतना ही नहीं फिलहाल 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कल से वैक्सीन नहीं हो पाएगी। स्वास्थ्य विभाग 45 साल से अधिक उम्र वालों और फ्रंट लाइन वर्कर्स के साथ साथ दूसरे डोज की जरुरत वाले लोगों को ही वैक्सीन लगाएगा। निजी अस्पतालो को भी अभी वैक्सीन के लिए इंतजार करना होगा।