Lambda variant in india 2021 : 27 से ज्यादा देशों में तबाही मचा रहा कोरोना का Lambda variant, जानिए क्या हैं इसके लक्षण? | Lambda variant in india 2021 : Lambda variant of Corona causing havoc in more than 27 countries, know what are its symptoms ?

Lambda variant in india 2021 : 27 से ज्यादा देशों में तबाही मचा रहा कोरोना का Lambda variant, जानिए क्या हैं इसके लक्षण?

Lambda variant in india 2021 : 27 से ज्यादा देशों में तबाही मचा रहा कोरोना का Lambda variant, जानिए क्या हैं इसके लक्षण?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : July 10, 2021/3:24 pm IST

Lambda variant in india 2021

नई दिल्ली : C.37 के नाम से भी जाना जाने वाला लैंब्डा वेरिएंट (Lambda variant) 14 जून को ‘वेरिएंट ऑफ इंटरेस्‍ट’ घोषित क‍िया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि इस स्ट्रेन में कई तरह के बदलाव आए हैं, जिसकी वजह से ये ज्यादा संक्रमक हो गया है और एंटीबॉडीज का भी इस पर असर नहीं हो रहा। कोरोना वायरस का C.37 स्ट्रेन जिसे  लैम्ब्डा वैरिएंट (Lambda variant) भी कहा जा रहा है, विदेशों में तेजी से फैल रहा है। लेकिन फिलहाल भारत में कोरोना वायरस के इस स्ट्रेन का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

Read More: CM भूपेश बघेल पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की श्रद्धांजलि सभा में हुए शामिल,  परिजनों से भेंट कर शोक-संवेदना व्यक्त की

80 प्रतिशत नए मामले इसी वैरिएंट के 

दक्षिण अमेरिकी देश पेरू में करीब 80 प्रतिशत संक्रमण के मामले इसी स्ट्रेन के हैं। कोरोना का ये वैरिएंट पिछले एक महीने में 27 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। वैज्ञानिक इस बात को लेकर चिंता में हैं कि कोविड-19 का ये स्ट्रेन हो सकता है ​कि वैक्सीनेशन को लेकर इम्यून हो और इस पर वैक्सीन का कोई असर न हो। ये स्ट्रेन पेरू में तबाही मचा रहा है और मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

Read More: इस तेज गेंदबाज ने किया सन्यास का ऐलान, टीम इंडिया के लिए कई मैचों में दिया था योगदान

वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में सात म्यूटेशंस का एक खास पैटर्न 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, इस स्ट्रेन में कई तरह के बदलाव आए हैं जिसकी वजह से ये ज्यादा संक्रमक हो गया है और एंटीबॉडीज का भी इस पर असर नहीं हो रहा। ह्यूमन सेल्स को संक्रमित करने वाले लैम्ब्डा वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में सात म्यूटेशंस का एक खास पैटर्न होता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि इसकी वजह से कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के मामले भी बढ़े हैं।

Read More: India Lockdown News Latest Update: फिर लगाया जाएगा लॉकडाउन? दूसरी लहर का कहर अभी खत्म नहीं हुआ, केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों को दिया ये निर्देश

‘लांब्‍डा’ वेरिएंट के लक्षण क्‍या हैं?

कोरोना वायरस के बाकी वेरिएंट्स की तरह ‘लांब्‍डा’ को भी सिर्फ लक्षणों के आधार पर नहीं पहचाना जा सकता। लक्षण बाकी वेरिएंट्स जैसे ही हैं। ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) के मुताबिक, बुखार, लगातार खांसी आना, गंध और स्‍वाद न आना लक्षण हो सकते हैं। इनमें से कोई न कोई एक लक्षण मरीज में रहता है।

Read More: CM भूपेश बघेल की मासिक रेडियो वार्ता ‘लोकवाणी’ का प्रसारण 11 जुलाई को, ‘विकास का नया दौर’ पर होगी केंद्रित

 
Flowers