महाराष्ट्र की शिंदे सरकार को बर्खास्त किया जाए: सुरजेवाला |

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार को बर्खास्त किया जाए: सुरजेवाला

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार को बर्खास्त किया जाए: सुरजेवाला

:   Modified Date:  March 17, 2023 / 10:05 PM IST, Published Date : March 17, 2023/10:05 pm IST

नयी दिल्ली, 17 मार्च (भाषा) कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने शुक्रवार को कहा कि कर्नाटक के 865 सीमावर्ती गांवों में महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू किया जाना अनुच्छेद 356 के इस्तेमाल का सबसे उपयुक्त मामला बनता है और ऐसे में एकनाथ शिंदे सरकार को बर्खास्त किया जाना चाहिए।

कर्नाटक के कांग्रेस प्रभारी ने यह सवाल भी किया कि दो राज्यों के बीच इस विवाद पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ‘मूकदर्शक’ क्यों बने हुए हैं?

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कर्नाटक में संवैधानिक संकट खड़ा करने का प्रयास किया गया है। प्रधानमंत्री और गृह मंत्री हमेशा की तरह मूकदर्शक बने हुए हैं। कोई राज्य सरकार दूसरे प्रदेश के क्षेत्र में योजना कैसे लागू कर सकती है? यह कर्नाटक के भूभागीय अखंडता के खिलाफ है।’’

सुरजेवाला का कहना था, ‘‘यह फिट मामला है कि संविधान के अनुच्छेद 356 का इस्तेमाल करते हुए शिंदे सरकार को बर्खास्त किया जाए।’’

उन्होंने सवाल किया, ‘‘क्या असम और मणिपुर की तरह यहां कर्नाटक और महाराष्ट्र सरकार के बीच टकराव पैदा किया जा रहा है?’’

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक के 865 सीमावर्ती गांवों में महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने के फैसले की कड़ी निंदा करते हुए पिछले दिनों कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बृहस्पतिवार को इसे “अक्षम्य अपराध” करार दिया था।

उन्होंने कहा था कि वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ इस मुद्दे को उठाएंगे।

भाषा हक

हक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)