पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने को लेकर एक व्यक्ति गिरफ्तार |

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने को लेकर एक व्यक्ति गिरफ्तार

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने को लेकर एक व्यक्ति गिरफ्तार

:   Modified Date:  May 3, 2024 / 05:06 PM IST, Published Date : May 3, 2024/5:06 pm IST

होशियारपुर (पंजाब), तीन मई (भाषा) पंजाब के होशियारपुर जिले में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ‘इंटर-सर्विसेज इंटेलीजेंस’ (आईएसआई) के लिए कथित रूप से जासूसी करने और उसे भारत-विरोधी गतिविधियों में मदद करने को लेकर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उसने बताया कि इस व्यक्ति पर भारतीय सैन्य तैनातियों के बारे में संवदेनशील सूचना उपलब्ध कराकर तथा अपने मोबाइल फोन से दस्तावेज एवं फोटो भेजकर भारत-विरोधी गतिविधियों में सहयोग करने का आरोप है।

पुलिस ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर उसने बृहस्पतिवार की रात होशियारपुर में फगवाड़ा रोड पर रेलरोड क्रॉसिंग के पास जासूस हरप्रीत सिंह को पकड़ा, जो यहां फिलहाल विजय नगर इलाके में रह रहा था। वैसे वह तरन तारन जिले का निवासी है।

पुलिस के मुताबिक, सिंह पिछले चार साल से शहर में रह रहा था और वह आंगतुक वीजा पर कथित रूप से पाकिस्तान की दो बार यात्रा कर चुका है।

पुलिस का कहना है कि पाकिस्तान में उसने आईएसआई के अधिकारियों से भेंट की थी और अब वह यहां भी व्हाट्सऐप पर इन आईएसआई अधिकारियों के संपर्क में था।

पुलिस के अनुसार, भारत-विरोधी गतिविधियों की खातिर सिंह ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भारतीय सिमकार्ड खरीदे तथा उसने इन सिम कार्ड के माध्यम से आईएसआई अधिकारियों को व्हाट्सऐप एवं अन्य इंटरनेट आधारित ऐप के इस्तेमाल में मदद की।

पुलिस ने कहा कि उसने उसके पास से एक बैग बरामद किया है जिसमें एक आधार कार्ड, एक पासपोर्ट, कुछ भारतीय मुद्राएं और एक मोबाइल फोन है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सिंह से पूछताछ की जा रही है तथा पुलिस बाद में और खुलासे करेगी।

पुलिस ने कहा कि बृहस्पतिवार रात को यहां मॉडल टाऊन थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गयी, जिसमें उसपर भारतीय दंड संहिता, सूचना प्रौद्योगिकी कानून तथा सरकारी गोपनीयता कानून की संबंधित धाराएं लगायी गयी हैं।

भाषा राजकुमार सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)