हिंदमहासागर में भारत, अमेरिका और जापान का संयुक्त युद्धाभ्यास | Maneanfare between India, America and Japan at hindmahasagar

हिंदमहासागर में भारत, अमेरिका और जापान का संयुक्त युद्धाभ्यास

हिंदमहासागर में भारत, अमेरिका और जापान का संयुक्त युद्धाभ्यास

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : July 10, 2017/6:49 am IST

 

हिंदमहासागर में भारत, अमेरिका और जापान के बीच सोमवार से ‘मालाबार’ युद्धाभ्यास शुरू हो रहा है. भारत-चीन देशों में तल्खियों के बीच शुरू हो रहे इस अभ्यास से चीन और चीढ़ गया है. आपको बता दें कि मालाबार अभ्यास 10 जुलाई से 17 जुलाई तक चलेगा ये अभ्यास दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा नौसेनिक युद्धाभ्यास है. भारत अमेरिका और जापान के जंगी बेड़े और लड़ाकू विमानों के साथ चेन्नई के तट के करीब होने वाला ये अभ्यास दुश्मनों को दहलाने वाला है. इस अभ्यास के दौरान लगभग 20 जंगी जहाज और दर्जनों फाइटर जेट्स मंडराएंगे तो इनकी गर्जना बीजिंग तक सुनाई देगी.

भारत, अमेरिका और जापान के बीच हिंद महासागर में होने वाला ये सैन्य अभ्यास वैसे तो हर साल ही होता है, लेकिन इस बार इस युद्धाभ्यास की धमक चीन को बेचैन कर रही है. हिंद महासागर में चीन की बढ़ती दादागीरी और पड़ोसी देशों के साथ जमीनी और समुद्री सीमाओं को लेकर लगातार बढ़ रहे चीन के विवादों के बीच तीन देशों की नौसेनाओं का ये जंगी अभ्यास चीन को मुकम्मल संदेश देगा कि हिंद महासागर को कोई भी देश अपनी बपौती समझने की खुशफहमी न पाले.