Indian currency: नोट एक डिमांड अनेक!

नोट एक डिमांड अनेक! भारतीय मुद्रा पर लक्ष्मी-गणेश, आंबेडकर और छत्रपति शिवाजी की फोटो लगाने की उठ रही मांग

नोट एक डिमांड अनेक! भारतीय मुद्रा पर लक्ष्मी-गणेश, आंबेडकर और छत्रपति शिवाजी की फोटो लगाने की उठ रही मांग

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : October 27, 2022/12:26 pm IST

Indian currency: नई दिल्ली। इन दिनों नोट पर फोटो बदलनेको लेर सियासी घमासान मचा हुआ है। ये बवाल तब मचा जब आप प्रमुख और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भारतीय करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी का फोटो प्रकाशित करने की मांग की। जिसके बाद देश के अलग-अलग हिस्सों से विभिन्न मांगे शुरू हो गई है। किसी ने नोट पर छत्रपति शिवाजी तो किसी ने बाबा साहेब आंबेडकर की फोटो लगाने की मांग कर डाली। केजरीवाल की लक्ष्मी-गणेश वाली मांग के बाद आम आदमी पार्टी और भाजपा- कांग्रेस के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई। तो वहीं भाजपा ने इसे आगामी चुनाव से पहले हिंदुत्व कार्ड बताया जा रहा है। भाजपा ने कहा कि चुनावों से पहले अपने AAP के ‘भयावह हिंदू विरोधी चेहरे’ को छिपाने की नाकाम कोशिश करार दिया तो कांग्रेस ने संविधान के धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों के कथित उल्लंघन को लेकर मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग कर डाली।

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2022: छठ पूजा के मद्देनजर लिया बड़ा फैसला! रेलवे चलाने जा रहा 250 स्पेशल ट्रेन, यहां देखें पूरी लिस्ट

शिवाजी की करेंसी लगाकर फोटो की जारी

Indian currency: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर लगाने की मांग के बाद सियासत तेज हो गई है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी नेता नितेश राणे ने मराठा आइकन छत्रपति शिवाजी की तस्वीर लगाने की मांग की है। साथ ही उन्होंने 200 रुपए की एक फोटोशॉप की हुई तस्वीर भी पोस्ट की है। कंकावली के विधायक नीतीश राणे ने फोटो ट्वीट करते हुए लिखा, “ये परफेक्ट है।”

ये भी पढ़ें- ये चीज नहीं देने पर बेटे ने अपने ही 65 साल के पिता को उतारा मौत के घाट, बीच बचाव करने आई मां भी हुई घायल

आंबेडकर की फोटो लगाने की मांग

Indian currency: जिसके बाद अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने इस डिबेट को नया मोड़ दे दिया है। उन्होंने आज सुबह केजरीवाल को टैग करते हुए कहा कि नोटों की नई सीरीज पर डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर का फोटो क्यों न हो? उन्होंने कहा कि एक तरफ महान महात्मा और दूसरी तरफ डॉ. आंबेडकर। उन्होंने कहा कि एक तरफ महान महात्मा और दूसरी तरफ डॉ. आंबेडकर।

ये भी पढ़ें- 9वीं क्लास में पढ़ने वाली नाबालिग छात्रा के साथ जीजा ने जबरदस्ती शादी रचाकर किया ऐसा काम, जिसे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

देश की अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

Indian currency: सीएम केजरीवाल ने देश की आर्थिक स्थिति को कमजोर बताते हुए पीएम मोदी से अपील की है। केजरीवाल ने कहा कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के लगातार कमजोर होने के कारण देश नाजुक स्थिति से गुजर रहा है। ‘हम चाहते हैं कि भारत एक विकसित और समृद्ध देश बने। हमें बड़ी संख्या में स्कूलों, अस्पतालों का निर्माण करना होगा और इसे संभव बनाने के लिए सड़कों और बिजली के लिए बुनियादी ढांचे का विकास करना होगा। हम सभी प्रयास करते हैं, लेकिन इनका फल तभी मिलता है, जब भगवान हम पर अपनी कृपा बरसाते हैं।’ आगे केजरीवाल ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि हमारे नोटों पर एक तरफ महात्मा गांधी की तस्वीर है। यह जिस स्थिति में है, वैसी ही रहनी चाहिए, लेकिन दूसरी तरफ भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापना चाहिए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें