Many rules will change from November 1

1 नवंबर से बदल जाएंगे कई नियम, रेलवे, LPG बुकिंग के साथ बैंक चार्ज में होने वाले हैं बदलाव! सीधा असर आपकी जेब पर

Many rules will change from November 1

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : October 30, 2021/5:02 pm IST

नई दिल्ली। सोमवार से नवंबर का महीना शुरू हो जाएगा। नवंबर की शुरुआत होते ही कई अहम बदलाव होंगे जिनका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। पहली तारीख यानी 1 नवंबर  से देशभर में बैंकिंग, रसोई गैस बुकिंग नियम, रेलवे के क्षेत्रों में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब और लाइफस्टाइल पर पड़ेगा।

पढ़ें- अब तो हद हो गई.. उर्फी जावेद ने पहनी ऐसी ड्रेस… कि महफिल में मच गया हंगामा.. भूल गईं अंडरगार्मेंट्स? वीडियो वायरल 

1. बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल
1 नवंबर से भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने जा रहा है. पहले 1 अक्टूबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से 31 अक्टूबर की तारीख आगे तय की गई है. बहरहाल, अब 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी. आपको बता दें कि 13 हजार यात्री ट्रेनों के समय और 7 हजार मालगाड़ी के समय बदलेंगे. इतना ही नहीं, देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा.

पढ़ें- छत्तीसगढ़ फिल्म नीति से राज्य की पहचान बनेगी, स्थानीय प्रतिभाओं को मिलेगा मौका, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे 

2 नवंबर से होगा बदलाव!

1 नवंबर से बैंक में पैसा जमा करने से लेकर पैसे निकालने तक का चार्ज लगेगा. यानी अब पैसे जमा करने केभी पैसे लगेंगे. गैस सिलेंडर बुकिंग नियमों में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसके साथ ही, रेलवे के टाइम टेबल में भी बदलाव होगा. आइए जानते हैं 1 नवंबर से क्या कुछ बदलने जा रहा है.

पढ़ें- 1 नवंबर को राज्योत्सव के अवसर पर रहेगी सरकारी छुट्टी, सरकार ने किया ऐलान

3. गैस सिलेंडर की बुकिंग के नियम
1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया बदल जाएगी. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी ही मिलेगी. यानी अब आप डायरेक्ट सिलेंडर नहीं ले सकेंगे.

पढ़ें- दिवाली-छठ में घर जाने में नहीं होगी दिक्कत, रेलवे ने चलाई 11 स्पेशल ट्रेनें, देखिए टाइम टेबल

4. Whatsapp हो जाएगा बंद
इसके अलावा, 1 नवंबर से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स पर 1 नवंबर से व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा. व्हाट्सऐप पर दी गई जानकारी के अनुसार, 1 नवंबर से फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा.

पढ़ें- दो शख्स ने मिलकर जीजा की बहन से किया गैंगरेप, बहन को प्रताड़ित करता था जीजा..ऐसे लिया बदला

5. रसोई गैस सिलेंडर की कीमत
1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है. बता दें कि LPG की कीमतों (LPG price) में बढ़ोतरी की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, LPG की बिक्री पर होने वाले नुकसान को देखते हुए, सरकार एक बार फिर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को बढ़ा सकती है.

 

 
Flowers