Mercury rises to 42.4 degrees in Delhi-NCR, the hottest day in April in last 5 years

टूटेगा गर्मी का रिकॉर्ड! राजधानी में पारा 42.4 डिग्री के पार, पिछले 5 साल में अप्रैल में सबसे गर्म दिन

दिल्ली-एनसीआर में पारा 42.4 डिग्री तक चढ़ा, पिछले पांच साल में अप्रैल में सबसे गर्म दिन Mercury rises to 42.4 degrees in Delhi-NCR, the hottest day in April in the last five years

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : April 9, 2022/8:35 pm IST

नयी दिल्ली, 9 अप्रैल ।  hottest day in April in last five years: दिल्ली-एनसीआर में गर्म हवाओं का प्रकोप शनिवार को जारी रहा और अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि पिछले पांच साल में अप्रैल के महीने में सबसे ज्यादा था। इसके साथ ही गुरुग्राम में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में 21 अप्रैल 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

hottest day in April in last five years: अप्रैल के महीने में अब तक का सर्वाधिक तापमान 29 अप्रैल 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से कहा गया कि 72 साल में ऐसा पहली बार हुआ जब दिल्ली में अप्रैल के पहले सप्ताह में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया। आईएमडी ने रविवार को भी शहर में बेहद गर्म हवा का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

read more: Khairagarh में प्रचार की तेज रफ्तार | प्रचार के अंतिम 2 दिन…दिग्गज झोंक रहे ताकत

मौसम की चेतावनी के लिए आईएमडी ने चार रंगो का कोड इस्तेमाल करता है- हरा (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), पीला (धैर्य रखिये और जानकारी लेते रहिये), ऑरेंज (तैयार रहिये) और लाल (कार्रवाई करें।) सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस समय के लिए सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा था।

गुरुग्राम का तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि औसत से 10 डिग्री ज्यादा था। गुरुग्राम में अप्रैल के महीने में अब तक का सर्वाधिक तापमान 28 अप्रैल 1979 को 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आईएमडी ने कहा कि मंगलवार से आकाश में बादल छाए रहने से बेतहाशा गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

read more: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय का ट्विटर हैंडल हैक, मामला दर्ज

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में पिछले सप्ताह से गर्म हवाएं चल रही हैं और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पालावत ने कहा कि यह असामान्य है कि अप्रैल के पहले 10 दिन में उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।

पालावत ने कहा कि अप्रैल में दिल्ली में सामान्य से अधिक गर्म हवा वाले दिन रहने की आशंका प्रबल है। उन्होंने कहा कि राजधानी में इस महीने गर्म हवा वाले तीन दिन दर्ज किये गए हैं और यह स्थिति आने वाले दो से तीन दिन और जारी रह सकती है।

read more: CM Bhupesh Baghel का बयान | Raman के बाद Shivraj भी मुझे सपने में देख रहे हैं

मैदानी इलाकों के लिए ‘गर्म हवा’ की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो। आईएमडी के अनुसार, ‘बेहद गर्म हवा’ की स्थिति तब होती है जब तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो।