अगले 24 घंटे में अलग-अलग हिस्सों में बारिश, बर्फबारी का अनुमान.. ठंड से नहीं मिलेगी राहत- मौसम विभाग

अगले 24 घंटे में अलग-अलग हिस्सों में बारिश, बर्फबारी का अनुमान.. ठंड से नहीं मिलेगी राहत- मौसम विभाग

मौसम विभाग ने कश्मीर में बारिश, बर्फबारी का अनुमान जताया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : February 5, 2022/4:15 pm IST

श्रीनगर, पांच फरवरी (भाषा) जम्मू-कश्मीर में न्यूनतम तापमान में गिरावट के बीच मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में घाटी में अलग-अलग जगहों पर बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में पारा शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं, उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध स्की-रिजॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड हुआ।

पढ़ें- 8 महीने के बच्चे के साथ आया ने किया अत्याचार, हो गया ब्रेन हैमरेज.. ICU में भर्ती

अधिकारियों ने कहा कि पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 11.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और यह पिछली रात शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस कम था। उन्होंने बताया कि पहलगाम घाटी का सबसे ठंड स्थान रहा।

पढ़ें- ‘ओवैसी राष्ट्रभक्त भले ही न हों, लेकिन देशभक्त जरुर हैं,’ भाजपा सांसद का बड़ा बयान

अधिकारियों के मुताबिक, काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे, जबकि पास के कोकरनाग शहर में शून्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में पारा शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़क गया।

पढ़ें- School Reopen News: सोमवार से सभी स्कूल, शैक्षणिक संस्थानों में ऑफलाइन होगी पढ़ाई.. मुख्यमंत्री ने यहां के लिए किया ऐलान

मौसम विज्ञान कार्यालय ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं, लेकिन शनिवार को ऊंचाई वाले इलाकों में एक या दो स्थानों पर बहुत हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। कार्यालय ने कहा कि अगले दो दिनों में छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान है।

पढ़ें- School Reopen News: सोमवार से सभी स्कूल, शैक्षणिक संस्थानों में ऑफलाइन होगी पढ़ाई.. मुख्यमंत्री ने यहां के लिए किया ऐलान

कश्मीर अभी 20 दिन लंबे ‘चिल्लई-खुर्द (छोटी सर्दी)’ के प्रभाव में है, जो 31 जनवरी को चिल्ला-ए-कलां की समाप्ति के बाद शुरू हुआ था। चिल्ला-ए-कलां 40 दिनों की सबसे भीषण ठंड की अवधि को कहते हैं, जिसका आगाज बीते साल 21 दिसंबर को हुआ था। ‘चिल्लई-खुर्द’ की समाप्ति के बाद 10 दिनों तक चलने वाला ‘चिल्लई-बच्चा ‘ आता है। हालांकि, इन दोनों ही अवधियों को ठंड के लिहाज कम कठोर माना जाता है।

 

 
Flowers