Free Facilities to Migrants: भारत की नागरिकता लेने के बाद प्रवासियों को मिलेगा बड़ा फायदा, राशन-बिजली और गैस कनेक्शन मिलेगा फ्री? |Migrants can get free facility | pravasiyon ki muft suvidha

Free Facilities to Migrants: भारत की नागरिकता लेने के बाद प्रवासियों को मिलेगा बड़ा फायदा, राशन-बिजली और गैस कनेक्शन मिलेगा फ्री?

Migrants can get free facility: भारत की नागरिकता लेने के बाद प्रवासियों को मिलेगा बड़ा फायदा, राशन-बिजली और गैस कनेक्शन मिलेगा फ्री?

Edited By :   Modified Date:  March 15, 2024 / 04:16 PM IST, Published Date : March 15, 2024/4:16 pm IST

Migrants can get free facility: नई दिल्ली। 11 मार्च 2024 को CAA कानून लागू होने के बाद से देश में हलचल मच गई है। कुछ विरोध कर रहे तो कुछ समर्थन में हैं। इसी बीच लोकसभा चुनाव से पहले एक और बड़ी खुशखबरी देशवासियों को मिल सकती है। ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि CAA के बाद अब फ्री राशन-बिजली और गैस कनेक्शन की सौगात मिल सकती है।

Read more: VD Sharma On Jitu Patwari: ‘जीतू पटवारी का बीजेपी में स्वागत है…’, जानें BJP प्रदेश अध्यक्ष ने क्यों कही ये बात… 

दरअसल, 11 मार्च 2024 को CAA कानून पारित होने के लगभग 5 साल बाद उसे नोटिफाई कर दिया गया था। अगर किसी प्रवासी को भारतीय नागरिकता मिलती है, तो वह उसके बाद सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकता है। उसके लिए उसे संबंधित विभाग में अप्लाई करना होता है, फिर सरकार के तरफ से उन्हें वह लाभ मिलने लगता है। सुविधाओं की बात करें तो भारतीय नागरिक को केंद्र सरकार के तरफ मुफ्त राशन और आयुष्मान भारत योजना की सुविधा मिलती है।

Read more: CAA Protest: कांग्रेस और INDIA के नेताओं के खिलाफ अफगानिस्तान और पाकिस्तानी शरणार्थियों का प्रदर्शन, पुलिस के साथ हुई झड़प, तोड़े बैरिकेड… 

Migrants can get free facility: सरकार गरीब महिलाओं को लकड़ी जलाकर खाना बनाने की समस्या से निजात दिलाने के लिए उज्ज्वला योजना भी चलाती है। केंद्र सरकार देश के नागरिकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत देश के नागरिकों को 2 लाख रुपए का कवर भी प्रदान करती है। भारत सरकार पीएम किसान योजना के तहत गरीब किसानों को साल में 6 हजार रुपए देती है। किसान के फसल की सुरक्षा के लिए फसल बीमा योजना के तहत वह फसल के खराब होने पर सरकार से मुआवजा भी ले सकते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp