5 अप्रैल को 9 मिनट लाइट बंद करने की अपील, बिजली मंत्रालय ने कहा वोल्टेज में उतार-चढ़ाव और नुकसान की आशंका गलत | Ministry of Power said the possibility of voltage fluctuations is wrong

5 अप्रैल को 9 मिनट लाइट बंद करने की अपील, बिजली मंत्रालय ने कहा वोल्टेज में उतार-चढ़ाव और नुकसान की आशंका गलत

5 अप्रैल को 9 मिनट लाइट बंद करने की अपील, बिजली मंत्रालय ने कहा वोल्टेज में उतार-चढ़ाव और नुकसान की आशंका गलत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : April 4, 2020/11:08 am IST

नईदिल्ली। बिजली मंत्रालय ने कहा है कि PM ने 5 अप्रैल को 9:00 बजे से 9:09 बजे के बीच स्वेच्छा से लाइट बंद करने की अपील की है। कुछ आशंकाएं व्यक्त की गई हैं कि इससे ग्रिड और वोल्टेज में उतार-चढ़ाव हो सकता है जो बिजली के उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकता है,लेकिन ऐसा नही हैं, ऐसी आशंकाएं गलत हैं।

ये भी पढ़ें:गुजरात के उद्योगपतियों ने खोज निकाला 10 दिन में वेंटिलेटर बनाने की टेक्निक, स…

बता दें कि पीएम मोदी ने रविवार रात 9 बजें घर की सभी लाइटें बंद करके घर के दरवाजे, या बालकनी में एक दीपक, मोमबत्ती, टार्च या मोबाइल के फ्लैश लाइट जलाकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता का दिखाने का आहवान किया है।

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस, देशभर में कोरोना वायरस पर अ…

पीएम ने इसके पीछे तर्क दिया है कि अक्सर लोग सोचते हैं कि हम कोरोना ​के खिलाफ जंग में अकेले हैं, या फिर हम अकेले ही घर में बंद हैं या फिर मेरे अकेले घर में रहने से क्या फर्क पड़ता है, पीएम ने कहा कि हम अकेले नहीं है हमारी शक्ति सामूहिकता है।

ये भी पढ़ें: राजस्थान में दो सौ के करीब पहुंची कोरोना पॉजिटिव की संख्या, आज भी म…

इस बात को लेकर कुछ लोगों द्वारा ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही है कि ऐसा करने से पावर ग्रिडों पर प्रभाव पड़ेगा, वही विषय में कुछ लोगों का यह भी कहना है कि ऐसा कुछ नही होगा, पॉवर ​ग्रिड पर इसका कोई प्रभाव नही पड़ेगा, क्यों कि पीएम ने सिर्फ लाइट बंद करने की अपील की है, एसी, कूलर, फ्रिज, वाटरंपप, पंखे, टीवी जैसे कई उपकरण चालू रहेंगे। पॉवर ​ग्रिड पर उतार चढ़ाव की बात अफवाह है।

​ये भी पढ़ें: दिल्ली में पर्सनल प्रोटेक्शन किट का संकट, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्…