Mobile Phone Ban in Kedarnath | Char Dham Yatra Guidelines in Hindi | चार धाम यात्रा 2024 | Mobile Ban in Char Dham: रील्स बाजों का टूटा सपना.. केदारनाथ समेत चारों धाम में मोबाईल पर प्रतिबन्ध, जानें क्या हैं नया नियम..

Mobile Ban in Char Dham: रील्स बाजों का टूटा सपना.. केदारनाथ समेत चारों धाम में मोबाईल पर प्रतिबन्ध, जानें क्या हैं नया नियम..

केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के 200 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया हैं। इस निर्णय का उद्देश्य इन पवित्र यात्राओं पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए शांति और आध्यात्मिक संबंध का माहौल बनाना है।

Edited By :   Modified Date:  May 16, 2024 / 02:11 PM IST, Published Date : May 16, 2024/2:11 pm IST

देहरादून: हिन्दूओ के सबसे पवित्र स्थलों में शुमार, छोटे चार धाम यानी केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री यात्रा को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

Tamil Nadu Road Accident: लॉरी से टकराई अनियंत्रित बस, हादसे में 4 लोगों की दर्दनाक मौत, 15 से ज्यादा लोग घायल

दरअसल प्रतिष्ठित चारधाम स्थलों की पवित्रता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने एक महत्वपूर्ण उपाय की घोषणा की है। (Mobile Phone Ban in Kedarnath) केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के 200 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया हैं। इस निर्णय का उद्देश्य इन पवित्र यात्राओं पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए शांति और आध्यात्मिक संबंध का माहौल बनाना है। सरकार के मुताबिक़ मोबाइल उपकरणों पर प्रतिबंध आत्मनिरीक्षण और आध्यात्मिक संवाद के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने के महत्व को रेखांकित करता है।

Char Dham Yatra Guidelines in Hindi

उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने चारधाम यात्रा को लेकर कहा कि बहुत ज्यादा संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए आ रहे हैं। इस दौरान कई लोग ऐसे भी पहुंच रहे जो आस्था नहीं बल्कि केवल घूमने के लिए आ रहे हैं और उनकी कुछ हरकतों की वजह से लोगों की आस्था को ठेस पहुंच रही है। (Mobile Phone Ban in Kedarnath) कहा कि इस बात का विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि यहां आस्था को कोई ठेस न पहुंचाया। धार्मिक भावनाएं आहत नहीं होनी चाहिए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers