Modi Sarkar 3.0 Goals

Modi Sarkar 3.0 : मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के काम, 100 दिन के एजेंडे में 50 महत्वपूर्ण लक्ष्य तय !

Modi Sarkar 3.0 Goals: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि देश के लिए उनकी 100 दिवसीय योजना लगभग पूरी हो चुकी है और निर्णय लेने में किसी भी प्रकार की देरी से बचने के लिए इसे 4 जून के तुरंत बाद शुरू किया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  May 24, 2024 / 04:47 PM IST, Published Date : May 24, 2024/4:43 pm IST

Modi Sarkar 3.0 Goals: नईदिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव अंतिम दौर में हैं। पांच चरण हो चुके हैं, दो चरणों की करीब 100 सीटों पर चुनाव शेष है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि देश में फिर से मोदी सरकार बन रही है। रा​जनीति विश्लेषक प्रशांत किशोर ने पहले ही यह कह दिया है कि पीएम मोदी फिर से सरकार बना रहे हैं। उन्हे 270 सीटें हासिल करने से कोई रोक नहीं पाएगा।

इसी बीच हम आपको बता दें कि मोदी सरकार के शुरूआती 100 दिनों के एजेंडे के लिए लक्ष्य भी तय किए जा रहे हैं, इसके लिए कई बैठकें भी आयोजित की गई हैं। मोदी 3.0 सरकार पहले 100 दिनों के एजेंडे से शुरू होगी। इसमें नई सरकार का आगाज और इरादे को स्थापित करने के लिए 50 से 70 महत्वपूर्ण लक्ष्य और सिफारिशें शामिल होने की उम्मीद है। इसकी सूची को महत्व और प्राथमिकता के क्रम में व्यवस्थित किया जा रहा है।

read more:  Raipur News : कौशल्या विहार सेक्टर 4 में मिले शव की पहचान। लालपुर निवासी के रुप में हुई मृतका की पहचान

Modi Sarkar 3.0 Goals: अगले कार्यकाल के लिए 75-80 लक्ष्य और प्रस्ताव

मोदी सरकार अगले कार्यकाल के लिए एक नए शासन एजेंडे का मसौदा तैयार करने के अंतिम चरण में है, जिसमें पहले 100 दिनों की योजना, मध्यावधि और दीर्घकालिक लक्ष्य शामिल होंगे। इस मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अभी सूची में 75-80 लक्ष्य और प्रस्ताव हैं, लेकिन इरादा इसे घटाकर 50 करने का है।

लोकसभा 2024 के नतीजे आने में मात्र 10 दिन से भी कम समय बचा है, सरकार अगले कार्यकाल के लिए नए गवर्निंग एजेंडे का मसौदा तैयार करने के अंतिम चरण में है। इसमें पहले 100 दिनों की योजना के साथ-साथ मध्यावधि और दीर्घकालिक लक्ष्य भी शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि देश के लिए उनकी 100 दिवसीय योजना लगभग पूरी हो चुकी है और निर्णय लेने में किसी भी प्रकार की देरी से बचने के लिए इसे 4 जून के तुरंत बाद शुरू किया जाएगा।

तीन श्रेणियां ए, बी और सी बनायी गई

मीडिया रिपोर्टस की माने तो मोदी सरकार के 100 दिवसीय एजेंडा की शॉर्टलिस्ट को प्रासंगिकता और तात्कालिकता के आधार पर भी वर्गीकृत किया जा रहा है। जिसमें तीन श्रेणियां ए, बी और सी बनायी गई हैं।

read more: Chhattisgarh- Supreme Court ने नियमितीकरण पर लगी मुहरसंविदा कर्मचारियों को किया जाएगा परमानेंट

श्रेणी ए के लक्ष्य सर्वोच्च प्राथमिकता वाले हैं और उम्मीद है कि प्रधानमंत्री पद ग्रहण करते ही इनकी घोषणा कर देंगे। इसके अलावा, श्रेणी बी के लक्ष्यों की घोषणा केंद्रीय मंत्रियों और राज्य मंत्रियों द्वारा पहले कुछ दिनों के भीतर की जाएगी। श्रेणी सी के लक्ष्य अधिक दीर्घकालिक हैं, जिन्हें अगले 2-3 वर्षों में लागू करने की योजना है।

इन लक्ष्यों को विस्तार से संबोधित करने के लिए सरकार के उच्चतम स्तरों पर अंतिम दौर की बैठकें हो रही हैं। विभिन्न मंत्रालयों के सचिव और वरिष्ठ अधिकारी कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव और नीति आयोग के साथ बैठकों और प्रस्तुतियों के दौर में व्यस्त हैं, जो लक्ष्य निर्माण का समन्वय कर रहा है।

Modi Sarkar 3.0 Goals:  योजना के केंद्र में सचिवों के 10 क्षेत्रीय समूह

योजना के केंद्र में सचिवों के 10 क्षेत्रीय समूह (एसजीओएस) हैं, जिन्हें मोदी सरकार द्वारा लोकसभा चुनावों की घोषणा करने से एक महीने पहले फरवरी के मध्य में स्थापित किया गया था।

दस एसजीओएस को महत्वपूर्ण क्षेत्रों और विषयों में भविष्य के प्रशासन के लिए 100-दिवसीय योजना, मध्यावधि उद्देश्य और दीर्घकालिक लक्ष्य विकसित करने का काम सौंपा गया है।

10 एसजीओ के विषयों और क्षेत्रों में सुरक्षा और विदेशी मामले, बुनियादी ढांचा, वित्त और अर्थव्यवस्था, प्रौद्योगिकी, ग्रामीण और कृषि, बुनियादी ढांचा, शासन, वाणिज्य और उद्योग, संसाधन, कल्याण और सामाजिक क्षेत्र शामिल हैं।

read more: न्यायालय में अडाणी कोयला निर्यात मुकदमे के शीघ्र समाधान के लिए 21 अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने लिखा पत्र

Modi Sarkar 3.0, Goals fixed , third term of Modi government, 50 points may be included , 100 day agenda, Modi Sarkar 100 day agenda